होम / WhatsApp : नए साल पर WhatsApp यूजर्स को लगा बड़ा झटका, बैन किए 71 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, क्या है वजह?

WhatsApp : नए साल पर WhatsApp यूजर्स को लगा बड़ा झटका, बैन किए 71 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, क्या है वजह?

• LAST UPDATED : January 2, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) WhatsApp : दुनिया में नए साल की शुरुआत हो गई है। नए साल से पहले लोग हर कंपनी से कुछ न कुछ ऑफर का उम्मीद करते है। ऐसे में बहुत सारी कम्पनिया अपने यूज़र्स को ऑफर देते भी है। लेकिन WhatsApp ने भारत के यूजर्स के लिए थोड़ा कड़ाई अपनाया है। WhatsApp ने ने भारत में लाखों WhatsApp अकाउंट को बंद कर दिया है।

रिपोर्ट 1 जनवरी को जारी की गई

आईटी नियम 2021 के तहत कंपनी हर महीने अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों का विवरण देती है। कंपनी ने 1 जनवरी को अपनी ताजा रिपोर्ट प्रकाशित की है।

नवंबर में ब्लॉक किया गया

इस रिपोर्ट में कंपनी ने बताया कि 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच कंपनी ने 71,96,000 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया है। किसी के रिपोर्ट करने से पहले ही कंपनी ने 19,54,000 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।

8 हजार से ज्यादा शिकायतें मिलीं

व्हाट्सएप +91 फोन नंबर वाले भारतीय उपयोगकर्ताओं की पहचान करता है। कंपनी ने कहा कि नवंबर महीने में ही उसे 8,841 शिकायतें मिली हैं, जिनमें से 6 पर कंपनी ने कार्रवाई की है.

जीएसी ने 8 रिपोर्टें दीं

इसके अलावा व्हाट्सएप को शिकायत अपीलीय समिति से 8 रिपोर्ट मिली हैं। कंपनी ने सभी 8 रिपोर्टों का अनुपालन किया है।

क्या कहती है कंपनी?

व्हाट्सएप ने कहा, ‘इस उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों और उन्हें हल करने के लिए उठाए गए कदमों का विवरण है। इसमें व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई का विवरण भी शामिल है।

खातों पर प्रतिबंध क्यों लगाया जा रहा है?

व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग रोकने के लिए कई कदम उठा रहा है। व्हाट्सएप टूल और संसाधनों के जरिए प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बना रहा है।

कैसे यह काम करता है?

होम एस संपादित करें व्हाट्सएप नीति उल्लंघन के कारण इन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। व्हाट्सएप डिटेक्शन तीन चरणों में काम करता है – पंजीकरण के समय, मैसेजिंग के समय और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में।

जब मैं रिपोर्ट करता हूँ तो क्या होता है?

जब कोई यूजर्स किसी अकाउंट की रिपोर्ट करता है। विश्लेषकों की एक टीम जांच करती है और निर्णय लेती है कि उस खाते के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाए।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox