Categories: देश

Who Is Sukesh Chandrashekhar: कौन है 200 करोड़ मनी लॉन्ड्रिंग वाला सुकेश चंद्रशेखर, जैकलीन को गिफ्ट किया 52 लाख का घोड़ा

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Who Is Sukesh Chandrashekhar: प्रवर्तन निदेशालय ने जैकलीन फर्नांडिस को 5 दिसंबर को मुंबई एयरपोर्ट पर रोका था। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अभिनेत्री का नाम आने के बाद उनके खिलाफ विभाग ने यह कार्रवाई की थी। इस मामले में जैकलीन और सुकेश चंद्रशेखर नाम के एक और शख्स की चर्चा हो रही है। सुकेश चंद्रशेखर कौन है? कैसे वो नेताओं से लेकर अभिनेताओं तक को ठगी का शिकार बनाता आया है? बॉलीवुड से उसका क्या कनेक्शन रहा है? 200 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग वाला पूरा केस क्या है? और ईडी जैकलीन फर्नांडिस से क्यों पूछताछ कर रही है?

कौन है सुकेश चंद्रशेखर? Who Is Sukesh Chandrashekhar

सुकेश चंद्रशेखर कर्नाटक के बेंगलुरु का रहने वाला है, उसने लैविश लाइफस्टाइल जीने के लिए 17 साल की उम्र से ही लोगों को ठगना शुरू कर दिया था। बेंगलुरु में ठगी करने के बाद उसने चेन्नई और दूसरे शहरों में भी लोगों को निशाना बनाया। सुकेश के निशाने पर ज्यादातर टॉप पॉलिटिशियन, बिजनेसमैन से लेकर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज रहते हैं।

हाई-प्रोफाइल लोगों को फोन करके सुकेश खुद को बड़ा सरकारी अफसर बताता था और उनसे ठगी करता था। 2007 में उसने खुद को बड़ा सरकारी अधिकारी बताते हुए बेंगलुरू डेवलपमेंट अथॉरिटी में काम दिलाने के बदले में 100 से ज्यादा लोगों को ठगा था, जिसके बाद इस मामले में उसकी गिरफ्तारी भी हुई थी। लेकिन जेल से छूटने के बाद भी उसने लोगों को ठगने का काम जारी रखा। इस समय सुकेश के ऊपर 30 से भी ज्यादा मामले दर्ज हैं। सुकेश तमिलनाडु में खुद को पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि का बेटा बताता था और कई बाद उसने आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वायएसआर रेड्डी का भतीजा बताकर भी कई लोगों से ठगी की है।

बॉलीवुड कनेक्शन की शुरूआत Who Is Sukesh Chandrashekhar

ल्म मद्रास कैफे में काम कर चुकी लीना पॉल से सुकेश की मुलाकात 2010 में हुई थी। दोनों की दोस्ती धीरे-धीरे बढ़ती गई और दोनों साथ रहने लगे। यहीं से सुकेश की बॉलीवुड में एंट्री हुई। इसके बाद लोगों को ठगने में लीना भी सुकेश का साथ देने लगी। साल 2015 में दोनों ने शादी कर ली लेकिन ठगी को जारी रखा। लीना से शादी के बाद भी बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस के साथ सुकेश के अफेयर की चर्चाएं चलती रहीं। 2015 में सुकेश और लीना मुंबई आ गए। यहां पर फर्जी स्कीम के जरिए 450 से भी ज्यादा लोगों से 19.5 करोड़ रुपए ठगे। जिस पर कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने दोनों के खिलाफ केस दर्ज किया।

एजेंसीज की नजरों में कैसे आया सुकेश Who Is Sukesh Chandrashekhar

तमिलनाडु के नेता टीटीवी दिनाकरन ने दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच में सुकेश के खिलाफ 2017 में ठगी का केस दर्ज कराया। दिनाकरन एआईएडीएएमके के नेता थे, लेकिन 2017 में पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया था। जिसके बाद दिनाकरन चाहते थे कि पार्टी का दो पत्ती का चुनाव चिन्ह उनके पास रहे। सुकेश ने इसके लिए उनसे 50 करोड़ रुपए लिए थे और बताया था कि वो चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी को जानता है, जो इस काम को करा देगा। पुलिस ने केस दर्ज कर कार्रवाई करते हुए अप्रैल 2017 में सुकेश को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद सुकेश जेल अधिकारियों और कैदियों के साथ सांठगांठ कर जेल से ही ठगी का नेटवर्क आॅपरेट करने लगा।

क्या है 200 करोड़ की मनी लॉन्ड्रिंग का केस Who Is Sukesh Chandrashekhar

सुकेश तिहाड़ जेल में बंद था लेकिन उसने रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर सिंह और मालविंदर सिंह को जेल से बाहर निकलवाने का झांसा देकर उनकी पत्नियों से 200 करोड़ से अधिक की मांग की। वह खुद को पीएम आॅफिस और गृह मंत्रालय से जुड़ा अधिकारी बताता। उसकी इस धोखाधड़ी में तिहाड़ जेल के कई अफसर भी शामिल थे जिसके लिए सुकेश इन सभी को मोटी रकम देता था। प्रवर्तन निदेशालय ने सुकेश के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू की।

जैकलीन को दिए महंगे गिफ्ट Who Is Sukesh Chandrashekhar

ईडी से जुड़े सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, सुकेश और जैकलीन के बीच जनवरी 2021 में बातचीत शुरू हुई थी। वह तिहाड़ जेल में बंद था लेकिन फोन पर जैकलीन से बात करता था। ईडी ने अपनी चार्जशीट में बताया है कि सुकेश ने जैकलीन फर्नांडिस को करोड़ों रुपए के गिफ्ट्स दिए थे। जिनमें 52 लाख का एक अरबी घोड़ा, 9-9 लाख रुपए की 3 पर्शियन बिल्लियां, डायमंड सेट्स जैसे महंगे गिफ्ट शामिल हैं।

जैकलीन के अलावा नोरा फतेही भी ईडी के निशाने पर Who Is Sukesh Chandrashekhar

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सुकेश ने जैकलीन के अलावा एक्ट्रेस नोरा फतेही को भी कई महंगे गिफ्ट भेजे हैं जिस वजह से ईडी ने नोरा से 14 अक्टूबर को पूछताछ की थी। पूछताछ में नोरा ने बताया कि साल 2020 में वह चेन्नई में हुए एक इवेंट में गई थीं जिसमें उन्हें सुकेश की पत्नी और एक्ट्रेस लीना पॉल ने बुलाया था। सुकेश ने नोरा को भी करीब एक करोड़ रुपए की इटह कार और एक आईफोन गिफ्ट किया था।

सुकेश पर और क्या आरोप हैं? Who Is Sukesh Chandrashekhar

सुकेश चंद्रशेखर और पत्नी लीना पॉल पर हवाला के जरिए ठगी करने और कई फर्जी कंपनियां बनाकर इनके जरिए करोड़ों की ठगी करने का आरोप है। ईडी ने सुकेश के पास से 16 लग्जरी और स्पोर्ट्स कार जब्त की हैं, जिनमें रॉल्स रॉयस, बेंटली, फरारी और लैंबॉर्गिनी जैसी कारें शामिल हैं। चेन्नई में सुकेश के पास शानदार सी-फेसिंग बंगला भी है और कहा जा रहा है कि सुकेश ने करोड़ों रुपए क्रिप्टोकरंसी में भी इन्वेस्ट किए हैं।

Read More: UP TET Paper Leak Revealed: दिल्ली के छात्रों से टाइप कराया था उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर, 4 जगहों में करवाया था प्रिंट

Connect With Us: Twitter Facebook

Vaibhav Shukla

Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done.

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago