Friday, July 5, 2024
HomeLatest NewsInter-Caste Marriage Scheme: शादी करने पर सरकार दे रही 10 लाख रुपये,...

Inter-Caste Marriage Scheme: शादी करने पर सरकार दे रही 10 लाख रुपये, जानिए पूरी स्कीम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Inter-Caste Marriage Scheme: राजस्थान सरकार ने एक अनूठी पहल शुरू की है। इस पहल के तहत इंटरकास्ट यानी अंतरजातीय विवाह करने वाले जोड़ों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार 10 लाख रुपये देगी। यह योजना शुरुआत में 5 लाख रुपये के लिए शुरू की गई थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया गया।

जानें क्या हैं शर्तें? (Inter-Caste Marriage Scheme)

इंटरकास्ट विवाह योजना के तहत जोड़े को कुछ शर्तों का पालन करना होगा। पहली शर्त यह है कि जोड़े में से कम से कम एक व्यक्ति दलित समुदाय से होना चाहिए और वे राजस्थान के निवासी होने चाहिए। दूसरी शर्त यह है कि दोनों की उम्र 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और उनकी कुल कमाई 2.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा जाति प्रमाण पत्र के साथ आवेदन करना अनिवार्य है।

इतने दिनों में करना होगा आवेदन

योजना के लिए आवेदन करने के लिए दंपत्ति के पास आधार कार्ड और संयुक्त बैंक खाता होना आवश्यक है। इसके अलावा, आवेदकों को शादी के एक महीने के भीतर आवेदन करना होगा। आवेदन ऑनलाइन भी किया जा सकता है, जो राजस्थान सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

राजस्थान के अलावा डॉ. सविता बेन अंबेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के तहत देशभर में ऐसे अंतरजातीय विवाह करने वालों को 2.5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता भी प्रदान की जा रही है।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular