Wednesday, July 3, 2024
HomeEnvironmentInternational Environment Day: अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण मंत्री ने जलवायु...

International Environment Day: अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण मंत्री ने जलवायु परिवर्तन को लेकर जाहिर की चिंता, कही ये बात

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),International Environment Day: अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के मौके पर वन एवं पर्यावरण मंत्री सुबोध उनियाल ने एक कार्यक्रम के दौरान जलवायु परिवर्तन पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि देश में दो हिमालय राज्य में तेजी से जलवायु परिवर्तन हो रहा है। जिम में पहले स्थान पर उत्तराखंड जबकि दूसरे स्थान पर पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश है। पर्यावरण मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा की हाल ही में प्रदेश में जलवायु परिवर्तन के कारण ग्लेशियर टूटने की भी घटनाएं सामने आ रही है।

पर्यावरण को बचाने के लिए की एक विशेष पहल

जिसे अगर समय पर नहीं रोका गया तो यह आने वाली पीढ़ी के लिए घातक साबित होगी उन्होंने कहा कि दुनिया भर में लोगों को अपनी दिनचर्या इस तरह से बनानी होगी, जिससे पर्यावरण को कम से कम खतरा हो। इस काम के लिए लोगों का जागरूक होना बेहद जरूरी है। उत्तराखंड वन विभाग ने पर्यावरण को बचाने के लिए एक विशेष पहल भी की है। पिछले 1 महीने के दौरान उत्तराखंड वन विभाग ने सभी 13 जिलों में वन विभाग के ऑफिस और बाहर पर्यावरण बचाने के लिए कई एक्टिविटी की है।

पर्यावरण नियंत्रण विभाग पूरे प्रदेश में स्वच्छता अभियान

पर्यावरण बचाने के साथ-साथ वन एवं पर्यावरण नियंत्रण विभाग पूरे प्रदेश में स्वच्छता अभियान के तहत गांवों में स्वच्छता के आधार पर रैंकिंग तैयार करने और उन्हें हर साल पुरुस्कृत करने की भी योजना बना रहा है। वन मंत्री सुबोध उनियाल कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिले के एक गांव को हर साल सफाई के क्षेत्र में पुरस्कार दिया जाएगा। जिससे गांव में सफाई के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके।

ये भी पढ़ें:- Odisha Train Accident: नागरिक उड्डयन मंत्रालय का एलान, ओडिशा रेल दुर्घटना के मृतकों के परिवारों को मिलेगी ये सुविधा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular