Tuesday, July 9, 2024
HomeInternational NewsInternational Yoga Day 2023: प्रधानमंत्री आज UN सचिवालय में योगा कार्यक्रम में...

International Yoga Day 2023: प्रधानमंत्री आज UN सचिवालय में योगा कार्यक्रम में करेंगे शिरकत, 180 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),International Yoga Day 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर आज यानी मंगलवार को न्यूयॉर्क पहुंचे। जहां जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट पर पहुंचे प्रवासी भारतीयों ने प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत किया। वहीं पीएम मोदी ने बड़ी संख्या में एयरपोर्ट के बाहर खड़े प्रवासी भारतीयों से हाथ मिलाकर उन्हें धन्यवाद किया और उनसे बातचीत भी की। 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र में योग सत्र का नेतृत्व करेंगे। यूएन मुख्यालय में नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दुनियाभर के राजनयिक हिस्सा लेंगे। आज से ठीक नौ साल पहले साल 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए पैरवी करने वाले पीएम मोदी तब से आजतक पहली बार यूएन मुख्यालय में इसका गवाह बनेंगे।

जो बाइडन के निमंत्रण के बाद PM मोदी का अमेरिकी दौरा

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण के बाद ही अमेरिका में अपनी पहली राजकीय यात्रा पर पहुंचे हैं। इससे पहले यूएन में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने बताया कि इस बार संयुक्त राष्ट्र में योग दिवस का आयोजन विशेष होगा। ये पीएम मोदी की विदेश नीति कह लीजिए या उनकी कूटनीति या फिर उनकी ताकत, पीएम के एक पहल पर ही पूरी दुनिया 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाती आ रही है और इस बार तो वे खुद इसका साक्षी बनेंगे।

रिकार्ड 175 देशों ने किया था समर्थन

गौरतलब है कि 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव पहली बार पीएम मोदी ने लाया था। इसे 193 देशों में से रिकार्ड 175 सदस्य देशों का समर्थन हासिल हुआ था।

Kaushambi Fire: फर्नीचर गोदाम में लगी भीषण आग, प्राइवेट हॉस्पिटल भी चपेट में, लाखों का सामान जलकर खाक

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular