Saturday, June 29, 2024
HomeKaam Ki BaatInternet Speed: अगर आपके फोन में भी इंटरनेट हो रहा खत्म, तो ये...

Internet Speed: अगर आपके फोन में भी इंटरनेट हो रहा खत्म, तो ये सेटिंग अभी करें ऑन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Internet Speed: इंटरनेट की लाइफ ने लोगों का जीवन आसान बना दिया है। ऑफिस और घर के ज्यादातर काम ऑनलाइन होने लगे है। ऐसे में इंटरनेट अहम रोल निभा रहा है। ज्यादातर काम स्मार्टफोन पर निर्भर हो चुके है। जिसके कारण  लंबे समय तक स्मार्टफोन में इंटरनेट रखना जरूर हो गया है। बिना इंटरनेट के काम करना आसान नहीं है।

लेकिन अक्सर स्मार्टफोन में इंटरनेट ज्यादा समय तक नहीं रहता, जिसके कारण ऑनलाइन काम में रूकावट आ जाती है। दरअसल स्मार्टफोन में लापरवाही की वजह से कुछ ऐसे एप डाउनलोड़ हो जाते है। जिसकी वजह से स्मार्टफोन में इंटरनेट जल्दी खत्म होने लगता है। तो वो कौन से कारण है जिसकी वजह से आपके समार्टफोन का इंटरनेट पानी की तरह बह रहा है।

क्यों होता है स्मार्टफोन में जल्दी इंटरनेट खत्म?

वैसे को इंटरनेट जल्दी खत्म होने के कई वजह हो सकते है। लेकिन उनमें से कुछ वजह फालतू की ऐप डाउनलोड करना भी हो सकता है। अक्सर कुछ ऐप ऐसे होते है जो ज्यादा इंटरनेट खाते है। जिसके कारण फोन का इंटरनेट स्लो होने लगता है। साथ ही हमारे फोन में कुछ ऐप ऐसे भी होते हैं जो बैकग्राउंड में ऑटोअपडेट में लगे रहते हैं। फोन के बैकग्राउंड में कई ऐप्स का लगातार एक्टिव रहना भी जल्दी एंटरनेट के खत्म होने का कारण भी हो सकता है। जिसमें- नेविगेशन ऐप, शॉपिंग ऐप्स, गेमिंग ऐप या किसी भी तरह के दूसरे ऐप्स का बैकग्राउंड में चलते रहना।

कैसे बचाए स्मार्टफोन में इंटरनेट?

डेटा सेव करके आप अपने फॉन का इंटरनेट जल्दी खत्म होने से बचा सकते हो। जिससे आप ज्यादा समय तक एंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। डेटा सेव करने के लिए आप अपने किसी भी स्मार्टफोन के सेटिंग में जाकर डेटा सेवर मोड को इनेबल कर दीजिए। इस सेटिंग में जाने के बाद आप सेट कर सकते है। आपको बैकग्राउंड में कौन से ऐप का डेटा सेव करना है।

यदि आप डेटा लिमिट तय कर ले उससे भी आपके फोन का इंटरनेट कम खत्म होगा। इस सेटिंग को ऑन करने के लिए सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाए। इसके बाद डेटा यूजेज के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद सेट डाटा वॉर्निंग को इनेबल कर दें, इसके बाद डेटा वॉर्निंग पर जाएं और अपनी डेली इंटरनेट यूजेज लिमिट सेट कर दें। जैसे ही आप इस सेटिंग को पूरा कर लोगे आपके फोन में डेटा इस्तेमाल करने की लिमिट पूरी हो जाएगी।

ALSO READ:

UP Corona Update: यूपी में कोरोना की वापसी! पिछले 24 घंटों में मिले इतने नए मामले 

UP Weather Today: यूपी के कई शहरों में घना कोहरा, प्रदेश के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular