Thursday, July 4, 2024
HomeBreaking NewsIPL 2023: BCCI ने IPL के इन नियमों में एक बार फिर...

IPL 2023: BCCI ने IPL के इन नियमों में एक बार फिर किया बदलाव, क्या जानते हैं आप?

- Advertisement -

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल (IPL) के 16वें सीजन का आगाज आगामी 31 मार्च से हो रहा है। बदले गए नियम के मुताबिक अब जब आईपीएल-2023 के दौरान कप्‍तान टॉस के लिए मैदान में आएंगे तो उनके हाथों में दो एक नहीं बल्कि अलग-अलग इलेवन की टीम शीट होगी। कप्तान टॉस के बाद अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगे। इस साल आईपीएल में कुछ नए नियम लागू होने जा रहे हैं। जिसमें सबसे अहम टॉस के बाद प्लेइंग इलेवन के ऐलान का होगा।

नये नियम से हर टीम के कप्‍तान को होगा फायदा

अभी तक के नियम के मुताबिक कप्‍तानों को टॉस के ठीत पहले ही अंपायर को अपनी प्लेइंग इलेवन की लिस्‍ट देनी होती थी। लेकिन अब कप्तान टॉस के बाद हालात के मुताबिक अपनी इलेवन चुनने का फैसला कर सकेंगे कि आखिर उन्हें अपनी लिस्ट में और क्या बदलाव करना है। इससे हर टीम के कप्तान के लिए फैसला लाना आसान हो गया है।

यहां भी देखने को मिलेगा बदलाव 

इन नियमों के अलावा टूर्नामेंट की समिति ‘इम्पैक्ट सब्स्टिट्यूशन’ (इम्पैक्ट खिलाड़ी के स्थानापन्न) की घोषणा पहले ही कर चुकी है। जिसमें एक नए खिलाड़ी को मैच के दौरान पांच निर्धारित सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों से बदला जा सकता है। निर्धारित समय में पूरे ओवर नहीं डाल सकी टीम तो प्रत्येक ओवर के लिए 30 यार्ड सर्कल के बाहर केवल चार फील्डर रखने की ओवर रेट पेनल्टी होगी। विकेटकीपर यदि कुछ गलत करता है तो गेंद को डेड घोषित कर दिया जाएगा और बैटिंग टीम को पांच रन अतिरिक्त के रूप में मिल जाएंगे और वहीं दूसरी तरफ फील्डर भी अगर कुछ गलत हरकत करता है तो भी गेंद को डेड घोषित करके पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी।

IPL से पहले SA20 में पहले से है ये नियम लागू

आईपीएल से पहले हाल ही में हुए साउथ अफ्रीका की लीग एसए20 हुई थी। जिसमें ये नियम लागू किया गया था। इसमें टीमों को टॉस के बाद भी अपने प्‍लेइंग इलेवन में बदलाव करने की सुविधा दी गई थी। टीमों ने टॉस के बाद अपनी प्‍लेइंग इलेवन की घोषणा करने से ठीक पहले टीम शीट पर 13 नाम रखे थे।  मतलब 11 खिलाड़ी तो वे जो खेल रहे हैं और दो खिलाड़ी इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में रखे गए थे। शाम के मैच में दूसरी पारी में ओस का असर दिखता है। जिससे गेंदबाजी करने वाली टीम को  मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस नए नियम से बाद में बोलिंग करने वाली टीम को थोड़ी बहुत राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। जिससे मैच में संतुलन के साथ और रोमांच भी बढ़ेगा।

Amritpal Singh: कई महिलाओं से संबंध, लड़कियों को Kiss और अश्लील वीडियो…ये है अमृतपाल सिंह का सच

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular