Sunday, June 16, 2024
Homeउत्तर प्रदेशIsrael-Hamas war: इजरायल से लौटे गोरखपुर के हर्ष ने सुनाई आपबीती, कहा..'हर...

Israel-Hamas war: इजरायल से लौटे गोरखपुर के हर्ष ने सुनाई आपबीती, कहा..’हर पल था खौफनाक’

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Israel-Hamas war: इजराइल और हमास के बीच युद्ध जारी है। आसमान में अनगिनत बमबारी और आग उगलने वाले रॉकेट की तस्वीर आए दिन देखे जा सकते हैं। इस बीच भारत सरकार अपने नागरिकों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ चला रही है। जिसके चलते गोरखपुर के रहने वाले हर्ष पल्लव अपनी पहली यात्रा में अपने परिवार के पास सुरक्षित पहुंच गए।

परिवार खुश है कि उनका बेटा उनके पास सुरक्षित है। सभी ने एक स्वर से भारत सरकार के ऑपरेशन अजय की सराहना की। गोरखपुर के हर्ष पल्लव इजराइल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी से बीटेक की डिग्री ले रहे हैं। वह इजराइल और हमास के बीच युद्ध के चश्मदीद गवाह हैं।

हर्ष ने सुनाई आपबीती…

हर्ष पल्लव का कहना है कि इजराइल के आसमान में अनगिनत रॉकेट गोले बरसा रहे हैं। दिन में दो बार उन्हें रोटी के लिए इंतजार करना पड़ता था। जैसे ही मिसाइल हमले का सायरन बजा, 90 सेकेंड के अंदर सभी को बंकर में जाना पड़ता था। जिस घर में हम रहते थे, वहां हर मंजिल पर बंकर बने हुए थे। हम आम तौर पर 10 सेकंड के भीतर बंकर में थे।

उन्होंने आगे कहा कि जैसे ही बम गिरा, हर किसी का दिल डर से कांप उठा। हमें तेल अवीव हवाई अड्डे तक पहुँचने में कोई विशेष समस्या नहीं हुई। लेकिन जो लोग दूर से आए थे उन्हें थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इजराइल में हालात अब सामान्य हो गए हैं। वहां की सरकार सबका ख्याल रख रही है।

विनीता घोष भी इजराइल से लौटीं

वहीं, झारखंड से तेल अवीव यूनिवर्सिटी में डॉक्टरी करने गईं रांची की विनीता घोष और उनका परिवार राहत की सांस ले रहा है। इज़राइल में यात्रा कर रही विनीता शुक्रवार सुबह घर लौट आईं। इकलौते बच्चे के वापस आने पर परिवार कभी केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हैं तो कभी भगवान को धन्यवाद देते हैं।

विनीता ने अपने पिता से अपने देश वापस लौटने को कहा। उसके पिता ने बताया कि विनीता जिस हॉस्टल में रह रही थी, उसके नीचे अंडरग्राउंड शेल्टर बनाया गया था। सायरन बजते ही सभी छात्र छात्रावास के नीचे बने आश्रय स्थल में चले गये। हालाँकि तेल अवीव में बेहतर सुरक्षा उपाय थे, यह पहली बार था कि उनकी बेटी ने इस तरह युद्ध में पहली बार फंसी है तो उनकी चिंता भी जायज थी।

भारत ने ऑपरेशन अजय चलाया

हम आपको बता दें कि इजराइल में फंसे लोगों को बचाने के लिए इजराइल में भारतीय दूतावास द्वारा “ऑपरेशन अजय” शुरू किया गया था। इस अभियान में, पहली उड़ान के यात्रियों का चयन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया गया। राज्य उनकी वापसी के लिए भुगतान करता है।

Also Read: IND vs PAK: भारत-PAK का महामुकाबला आज! पाकिस्तान को विश्व कप में आठवीं बार हराने उतरेगा भारत

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular