Monday, July 1, 2024
HomeLatest Newsनोएडा-गाजियाबाद में सांस लेना हुआ मुश्किल, AQI लेवल पहुंचा इतना

नोएडा-गाजियाबाद में सांस लेना हुआ मुश्किल, AQI लेवल पहुंचा इतना

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),UP Air Pollution: उत्तर प्रदेश सहीत पूरे भारत में सर्द मौसम की दस्तक के साथ ही हवा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है। खासतौर पर दिल्ली के करीब यूपी के जनपदों में हवा बेहद ही खराब हो रही है। पिछले 2 दिनों से चल रही हल्की हवा की वजह से प्रदूषण में कुछ कमी आई है। इसका बाद भी हवा अब भी खराब स्थिति में बनी हुई है। खराब हवा से सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों और बुजुर्गों को झेलनी पड रही है। ऐसे में दिवाली के आसपास हवा और भी ज्यादा प्रदूषित होने के अनुमान है।

दिल्ली-NCR की हवा सेहत के लिए भी बेहद खतरनाक

दिल्ली सहीत एनसीआर की हवा में धूल और धुएं के कणों के कारण हवा इतनी प्रदूषित चुकी है कि ये सेहत के लिए भी बेहद खतरनाक साबित हो रही है। सबसे ज्यादा प्रदूषण गाजियाबाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा में देखने को मिल रहा है। नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) के अनुसार गाजियाबाद के लोनी इलाके में सबसे ज्यादा ज्यादा प्रदूषित हवा है जो गुणवत्ता के लिहाजे से रेड जोन यानी बेहद खराब स्थिति में पहुंच चुका है।

रेड जोन में पहुंची गाजियाबाद की हवा

आज यानी शुकर्वार को नोएडा सेक्टर 62 में हवा का एक्यूआई लेवल 253 पर पहुंच चुका है। ग्रेटर नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 271 पर रहा और ये हवा की गुणवत्ता से बेहद ही खतरनाक कैटेगरी में है। लोनी में AQI लेवल लगातार रेड जोन में है। यहां आज का एक्यूआई लेवल 357 दर्ज किया गया है, जो हवा की बहुत ही खराब स्थिती को दर्शता है।

कहा रहा कितना AQI

  • फरीदाबाद- 216
  • गाजियाबाद- 335
  • ग्रेटर नोएडा- 300
  • गुरुग्राम- 301
  • नोएडा- 253
  • मेरठ- 158

रेड लाइट ऑन- गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरु

बता दें बढ़ते प्रदषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने अपनी कमर कस ली है। जिसकी शुरुआत आज से हो रही है। सरकार ने आज यानि 26 अक्टूबर से  ITO चौराहे से ‘रेड लाइट ऑन- गाड़ी ऑफ’ का आगाज कर रही है। इसमें आम जनता को भी शामिल किया जा रहा है। इसकी घोषणा खुद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की है। उनके अनुसार दो पहिया वाहन सबसे अधिक प्रदूषण फैलाते हैं। इसके साथ ही मंत्री जी सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि  दिल्ली की हवा सुधारने के लिए अधिकारी गंभीर नहीं हैं।

ये भी पढ़ें:-

माफिया मुख्तार अंसारी के लिए बड़ा दिन, आज इस मामले में हो सकती है सजा

शुक्रवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो लक्ष्मी जी हो सकती हैं नाराज  

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular