Wednesday, July 3, 2024
HomeBreaking NewsIT Raid On Dhiraj Sahu: कांग्रेस सांसद के ठिकानों पर मिले करोड़ों...

IT Raid On Dhiraj Sahu: कांग्रेस सांसद के ठिकानों पर मिले करोड़ों कैश को लेकर आयकर विभाग ने क्या कुछ कहा?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), IT Raid On Dhiraj Sahu: कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के आवास पर छापेमारी को लेकर आयकर विभाग (आईटी) ने गुरुवार (21 दिसंबर) को पहली बार बयान दिया। आईटी ने कहा कि छापेमारी में 351 करोड़ रुपये से ज्यादा की अघोषित नकदी बरामद की गई है।

आयकर विभाग ने बताया कि 351 करोड़ रुपये के अलावा 2. 80 करोड़ रुपये से ज्यादा की ज्वेलरी भी जब्त की गई है। दरअसल, धीरज साहू के परिवार के स्वामित्व वाली ओडिशा की शराब कंपनी के खिलाफ आईटी ने उनके रांची स्थित आवास पर छापेमारी की थी।

329 करोड़ रुपये की नकदी का एक बड़ा हिस्सा बोलांगीर जिले के सुदापाड़ा और टिटलागढ़ और संबलपुर जिले के खेतराजपुर सहित ओडिशा के छोटे शहरों में जर्जर इमारतों के छिपे हुए कमरों में रखा गया था।

तीन राज्यों में चलता है आईटी परिचालन

आईटी ऑपरेशन ने ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल के 10 जिलों में फैले 30 से अधिक परिसरों को कवर किया। समूह का व्यवसाय रांची स्थित एक परिवार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। तलाशी अभियान के दौरान, दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में बड़ी मात्रा में आपत्तिजनक साक्ष्य पाए गए और जब्त किए गए।

जब्त किए गए सबूतों के प्रारंभिक विश्लेषण से देशी शराब की बेहिसाब बिक्री के रिकॉर्ड, अघोषित नकदी प्राप्तियों का विवरण और बेहिसाब नकदी की आवाजाही के संदर्भ सामने आए हैं।

समूह की व्यावसायिक गतिविधियों को संभालने वाले प्रमुख अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि तलाशी अभियान के दौरान जब्त की गई नकदी समूह की बेहिसाब आय का प्रतिनिधित्व करती है। इसकी पुष्टि परिवार के एक सदस्य ने भी की, जो व्यवसाय में सक्रिय रूप से शामिल है। सर्च ऑपरेशन के दौरान सामने आए तथ्यों से पता चलता है कि यह ग्रुप बड़े पैमाने पर शराब के कारोबार से होने वाली आय को ठिकाने लगाने में लगा हुआ है।

कांग्रेस सांसद धीरज प्रसाद ने क्या कहा?

आयकर विभाग की छापेमारी और करोड़ों रुपये की बरामदगी पर कांग्रेस सांसद धीरज साहू ने पहले कहा था कि यह पैसा उनकी कंपनियों का है। उन्होंने कहा था, ” आज जो कुछ भी हो रहा है उससे मैं दुखी हूं।” मैं स्वीकार कर सकता हूं कि बरामद किया गया पैसा मेरी फर्म का है।

बरामद की गई नकदी मेरी शराब फर्मों की है, यह शराब की बिक्री से हुई कमाई है। इस पैसे का इस्तेमाल कांग्रेस या किसी अन्य राजनीतिक दल के लिए नहीं किया जा सकता है। पार्टी से नहीं होगा। पार्टी से कोई लेना देना नहीं।

उन्होंने कहा था, ”सारा पैसा मेरा नहीं है, यह मेरे परिवार और अन्य संबंधित फर्मों का है। आईटी ने अभी छापा मारा है, मैं हर चीज का हिसाब दूंगा। ”

 

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular