Saturday, July 6, 2024
HomeBreaking NewsJewar Airport : जेवर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी बढ़ाने पर योगी सरकार का...

Jewar Airport : जेवर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी बढ़ाने पर योगी सरकार का फोकस, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को जोड़ने को लेकर उठाया महत्वपूर्ण कदम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Jewar Airport Harendra Chaudhary लखनऊ : उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए प्रयासरत योगी सरकार नोएडा में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विकास व कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

48.62 करोड़ रुपए की मिली वित्तीय स्वीकृति

इसी क्रम में जेवर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने वाली डीएनडी-फरीदाबाद-बल्लभगढ़ बाइपास लिंक रोड को लेकर योगी सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

इसके तहत परियोजना में शामिल भूमि को फिर से निर्धारित दर के अंतर की धनराशि के लिए प्रावधान किया गया है। इस क्रम में 48.62 करोड़ रुपए को वित्तीय स्वीकृति दे दी गई है।

मालूम हो कि योगी सरकार की मंशा जेवर एयरपोर्ट को वर्ष 2024 के मध्य तक पूरी तरह ऑपरेशनल बनाने की है। ऐसे में, औद्योगिक विकास समितियों व नागरिक उड्डयन विभाग के समन्वय से इन योजनाओं को लगातार रफ्तार दी जा रही है।

3100 रुपए प्रतिवर्ग मीटर तय की गई है दर

जेवर एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने वाली डीएनडी-फरीदाबाद-बल्लभगढ़ बाइपास लिंक रोड के लिए अब निर्धारित 3100 रुपए प्रति वर्ग मीटर के मुताबिक भूमि मूल्यांकन के अंतर की धनराशि 48.62 करोड़ रुपए की प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। इस मामले में नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी जरूरी कार्रवाइयां सही तरीके से लागू की जाएं।

आवश्यकता के अनुसार राशि का होगा उपयोग

इसके तहत जारी की गई राशि का उपयोग व्यय आवश्यकता के अनुसार नियमानुसार किया जाएगा। निदेशक नागरिक उड्डयन को ये निर्देश दिया गया है कि वह सुनिश्चित करेंगे कि परियोजना का सक्षम स्तर से तकनीकी स्वीकृति प्राप्त होने के पश्चात ही कार्य कराया जाएगा। कार्य की गुणवत्ता, मानक व इससे जुड़े फैक्टर्स की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी भी उनकी ही होगी।

Also Read –  योगी सरकार ने 40 दिन में 471 मामलों में अपराधियों को कोर्ट से दिलायी सजा, क्या है जीरो टॉलरेंस नीति

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular