Wednesday, July 3, 2024
HomeGovernment ActionJhansi Railway Station Renovation : झाँसी रेलवे स्टेशन का होगा नवीनीकरण, प्रधानमंत्री...

Jhansi Railway Station Renovation : झाँसी रेलवे स्टेशन का होगा नवीनीकरण, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से करेंगे शिलान्यास

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Jhansi Railway Station Renovation : वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग तोड़कर उसके स्थान पर नई इमारत खड़ी करने की तैयारी रेलवे ने कर दी है। यह बिल्डिंग और रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट के जैसे अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस होंगी। पिछले एक साल से झाँसी रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण की चर्चा जोरो पर थी। जिस पर रेलवे ने नवीनीकरण की डीपीआर तैयार कर दिल्ली पहुंचाई तो वहां स्टेशन निर्माण की फाइल बुलेट ट्रेन की रफ्तार में ऐसी दौड़ी कि पांच दिन में नई इमारत के शिलान्यास की तैयारी शुरू हो गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से करेंगे शिलान्यास

6 अगस्त को ऐतिहासिक स्टेशन की नई बिल्डिंग का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से करेंगे। इस कार्यक्रम भाग लेने रेल मंत्री श्री वैष्णव भी आ सकते हैं। कार्यक्रम को लेकर मंडल में ताबड़तोड़ तैयारियां शुरू कर दी गई है। अमृत भारत योजना के तहत छोटे स्टेशनों को सुंदर और सुविधाजनक बनाने के साथ ही झांसी रेलवे स्टेशन की नई इमारत का निर्माण अगले वर्ष से शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही बुंदेलखंड के लोगों को भी रेलवे की ओर से कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

जनवरी 2024 में स्टेशन निर्माण के टेंडर प्रक्रिया शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झांसी रेलवे स्टेशन की इमारत को राष्ट्रीय स्वरूप में बनाने की स्वीकृति दी है। जिसकी लागत अभी 477.55 करोड़ रूपये की गई है। प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने के बाद से रेलवे ने इस पर काम को प्राथमिकता देते हुए डीपीआर बनाने के लिए निजी कंपनी को टेंडर दिया था।

डीपीआर के रेल मंत्रालय पहुंचने के 5 दिन बाद सूचना आई कि 6 अगस्त को वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रचार माध्यम से करेंगे। इसके साथ ही वह डबरा और खजुराहो स्टेशन की भी नई इमारत का शिलान्यास कर क्षेत्र के लोगों को राज्य इमारत की सौगात देंगे। जनवरी 2024 में स्टेशन निर्माण के टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश को रिकॉर्ड रुपये 17,507 करोड़ का आवंटन

इस साल के बजट में उत्तर प्रदेश को रिकॉर्ड रुपये 17,507 करोड़ का आवंटन मिला है और राज्य में 156 स्टेशनों को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशनों के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है। प्रधानमंत्री 6 अगस्त 2023 को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। जिसमें झाँसी मंडल के वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी, डबरा तथा खजुराहो स्टेशन सम्मिलित होंगे।

वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन के पुनर्विकास व उच्चीकरण हेतु सम्मिलित प्रमुख बदलाव निम्नानुसार है:

• स्टेशन का डिजाईन झाँसी किले और रानी महल से प्रेरित है।
• वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी स्टेशन का पुनर्विकास रु. 477.55 करोड़ की लागत से अंतर्राष्ट्रीय स्तर की एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं विकसित की जाएंगी।
• स्टेशन का पुनर्विकास आगामी 50 साल की संभावित आवश्यकताओं के दृष्टिगत किया जा रहा है।
• स्टेशन की दूसरी एंट्री के लिए सिटी प्लानर के अनुसार दूसरी एंट्री और सर्कुलेटिंग एरिया का विकास जिसमें दोनों तरफ में वृहद पार्किंग स्थल का प्रावधान रहेगा।
• स्टेशन पर 36 लिफ्टों, 19 एस्केलेटर्स के अतिरिक्त 02 ट्रैविलेटर की सुविधा उपलब्ध होगी।
• स्टेशन पर पीक घंटों में 6093 के स्थान पर 17,061 यात्रियों की वहन क्षमता।
• स्टेशन पर नए अत्याधुनिक जन सुविधा युक्त,अधिक क्षमता वाले प्रतीक्षालय का प्रावधान।
• एक बार में 298 यात्रियों को बैठाने की क्षमता वाला AC लाउन्ज के साथ-साथ पश्चिम सर्कुलेटिंग क्षेत्र में 98 यात्रियों की क्षमता वाला नॉन AC लाउन्ज का प्रावधान किया जाएगा।
• स्टेशन पर 8920 वर्ग मीटर के कमर्शियल एक्टिविटीज की सुविधाएं।
• लगभग 2500 KWP के सोलर पैनल के माध्यम से स्टेशन को ऊर्जा प्रदान की जाएगी।
• यात्रियों को गाड़ियों के समय से सम्बंधित सूचना प्रदान करने हेतु 10 बड़ी वीडियो वाल का प्रावधान।
• भविष्य की आवश्यकताओं के दृष्टिगत इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉवर चार्जिंग पॉइंट का प्रावधान।
• रेन वाटर हार्वेस्टिंग का प्रावधान।
• स्टेशनों की लैंड स्केपिंग, भूनिर्माण, हरे पैच और स्थानीय कला।
• स्टेशन को दिव्यांगजन की सुगमता के दृष्टिगत विकसित किया जायेगा।

यह भी एक हर्ष का विषय है की उत्तर मध्य रेलवे में स्टेशन पुनर्विकास के तहत झाँसी मंडल के ग्वालियर रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य की शुरुआत हो गयी है। इसके अतिरिक्त झॉसी मंडल के खजुराहो स्टेशन का पुनर्विकास हेतु परामर्शदात्री एजेंसी (ARINEM) द्वारा डिजाईन तैयार किया जा रहा है।

Read more: खुद की कोख उजाड़ने वाली माँ पहुंची हवालात, इस मिस्ट्री से पर्दा उठाएगी पोस्टमार्टम रिपोर्ट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular