Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडJim Corbett National Park: विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट पार्क में फिर शुरू...

Jim Corbett National Park: विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट पार्क में फिर शुरू हो सकती है हाथी सफारी, हट सकती है रोक

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़) Jim Corbett National Park (विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क):  विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में फिर एक बार पर्यटक उठा सकते है। हाथी सफारी का लुप्त,2018 कॉर्बेट पार्क में बंद हुई थी हाथी सफारी। आने वाले दिनों में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में 2018 से बंद पड़ी हाथी सफारी एक बार फिर शुरू की जा सकती है। इस संबंध में टाइगर कंजरवेशन फाउंडेशन फॉर सीटीआर  की 9वीं बैठक में  चर्चा हुई है।

पर्यटक हाथी सफारी का भी लुप्त उठा पाएंगें

इससे पर्यटक जिप्सी सफारी के साथ ही हाथी सफारी का भी लुप्त उठा सकेंगे। गौरतलब है कि साल 2018 में उत्तराखंड हाईकोर्ट ने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 और वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 का हवाला देते हुए हाथियों के व्यावसायिक इस्तेमाल पर कॉर्बेट पार्क में रोक लगाई थी.वहीं अब यह रोक हट सकती है,जिसके बाद पर्यटक पार्क में हाथी सफ़ारी का भी लुप्त उठा पाएंगे.

हाथी पालने वालों को मिलेगा रोजगार अवसर

हाथी सफारी के लिए उत्तराखंड में जिम कॉर्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व की यात्रा करने वाले पर्यटकों को 2018 में झटका लगा था, जब हाईकोर्ट ने  वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 और पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 के उल्लंघन का हवाला देते हुए, उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने आनंद की सवारी और वाणिज्यिक सफारी के लिए हाथियों के व्यावसायिक उपयोग पर प्रतिबंध कर दिया था। वहीं अब फिर पर्यटक हाथी सफारी का लुप्त उठा सकते है।

वहीं वन्यजीव प्रेमी कहते है कि कॉर्बेट प्रशासन हाथी सफारी शुरू करने जा रहा है। जो अपने आप मे सराहनीय पहल है, जिससे पर्यटक  हाथी सफारी का तो लुप्त उठा पाएंगे,उसके साथ ही जो हाथी पालने वाले लोग एवं महावत है उन लोगो को रोजगार भी मिलेगा।

Also Read: Nainital news: सीएम धामी ने मन की बात का 100वां संसकरण सुना, इससे पहले कही थी ये बात

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular