Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडJim Corbett National Park: कॉर्बेट में सेवा दे रहे हथिनी और स्निफर...

Jim Corbett National Park: कॉर्बेट में सेवा दे रहे हथिनी और स्निफर डॉग होंगे रिटायर, विदाई समारोह की तैयारियों में जुटा प्रशासन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Asif Iqbal, Ramnagar : विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park) में वनों और वन्यजीवों की सुरक्षा में कर्मचारियों की मदद के रूप में अन्य वन्यजीव भी तैनात रहते हैं। अब चाहे वो जंगलों में मॉनसून की गश्त हो या फिर शिकारियों से वन्यजीवों को बचाने के लिए की जाने वाली गश्त या फिर हमलावर होते बाघ या गुलदार को ट्रेंकुलाइज करने के लिए चलाए जाने वाला रेस्क्यू अभियान इन सभी में वन्यजीव भी कर्मचारियों की मदद में हमेशा तैनात रहते हैं।

4 अक्टूबर को एक हथिनी और दो स्निफर डॉग हो रहे रिटायर

ऐसे ही तीन वन्यजीव भी कर्मचारियों की तरह ही जल्द सेवानिवृत होने जा रहे हैं। आपको ये जानकर आश्चर्य जरूर लग रहा होगा, लेकिन ये सच है। कॉर्बेट पार्क में आने वाली 4 अक्टूबर को एक हथिनी और दो स्निफर डॉग रिटायर हो रहे हैं।

1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर के बीच वन्यप्राणी सप्ताह

कॉर्बेट पार्क प्रशासन द्वारा 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर के बीच वन्यप्राणी सप्ताह मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत 4 अक्टूबर को हाथी दिवस मनाना तय किया गया है। इस मौके पर 65 वर्षीय हथिनी ‘गोमती’ को सेवानिवृत किया जाएगा। हथिनी गोमती कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में करीब 47 वर्षों से अपनी सेवा दे रही है। इसके साथ ही 2 स्निफर डॉग केनेडी और एरीस है। दोनों की उम्र 10-10 साल है और इनको भी इसी दिन सेवानिवृत्ति दी जाएगी।

हथिनी गोमती से कराए जाएंगे छोटे काम, डॉग चौकी पर तैनात

ज्यादा जानकारी देते हुए कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के पार्क वार्डन अमित ग्वासाकोटि ने बताया कि 4 अक्टूबर को हथिनी गोमती और डॉग केनेडी और एरीस का विदाई समारोह आयोजन की तैयारी चल रही है। बता दें कि हथिनी गोतमी को 18 वर्ष की उम्र में असम से कॉर्बेट रिजर्व लाया गया था।

पार्क वार्डन ने बताया कि एलीफैंट गाइडलाइन के अनुसार 65 से अधिक उम्र के हाथी से काम नहीं करवाया जा सकता है। वहीं साथ ही 2 स्निफर डॉग की उम्र भी 10-10 वर्ष हो चुकी है। दोनों डॉग ने कॉर्बेट पार्क में सुरक्षा के तहत 8 वर्ष तक सेवा दी। इस सेवानिवृत्ति के बाद हथिनी गोमती से छोटे-छोटे काम करवाए जाएंगे जैसे घास लाना। वहीं स्निफर डॉग को चौकी पर रखा जाएगा।

Read more: Uttarakhand News: नाबालिग को उठा ले गया जावेद, दुष्कर्म, अश्लील वीडियो बनाकर दी धमकी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular