Friday, July 5, 2024
Homeउत्तराखंडJim Corbett National Park: बाघिन को उकसाने वाले जिप्सी चालक पर वन...

Jim Corbett National Park: बाघिन को उकसाने वाले जिप्सी चालक पर वन विभाग ने की कार्रवाई

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़ (India News), Jim Corbett National Park रामनगर: रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत पंडने वाले सीतावनी पर्यटन ज़ोन में बाघिन को उकसाने वाले जिप्सी चालक पर वन प्रभाग रामनगर ने वन अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए भेजा जेल। साथ ही सुरक्षा की द्रष्टिगत सीतावनी पर्यटन ज़ोन को पर्यटकों के लिए अस्थाई रूप से किया बंद। दिन पूर्व रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत पड़ने वाले सीतावनी पर्यटन ज़ोन में एक जिप्सी चालक पर्यटकों को इस ज़ोन में भ्रमण पर ले गया था।

ये था मामला

वहीं जिप्सी चालक द्वारा पर्यटकों को भ्रमण कराने के दौरान टेड़ा सीतावनी मोटर मोटर मार्ग पर जनरिया नाले के समीप एक बाघिन को बिल्कुल पास में ले जाकर बाघिन को उकसाने का वीडियो सामने आया है। जिसमे जिप्सी चालक बाघिन को उकसा रहा है। जिस क्रम में बाघिन जिप्सी पर हमला करने का प्रयास कर रही है। गनीमत यह रही कि पर्यटकों के साथ कोई हादसा नही हुआ। वहीं पर्यटकों को गिड़गिड़ाते हुए भी सुना जा रहा है कि यहां से दूर ले चलो,पर जिप्सी चालक एक भी बात मानने को तैयार नही। वहीं किसी के द्वारा यह वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में पोस्ट कर दी गई।

जिप्सी चालक हुआ गिरफ्तार

वहीं वीडियो के संज्ञान में आने के बाद रामनगर वन प्रभाग के डीएफओ कुंदन कुमार ने बताया कि 2 दिन पूर्व एक वीडियो सोसल मीडिया के माध्यम से हमे प्राप्त हुई। जिसमे एक जिप्सी चालक बाघिन को उकसा रहा था। जिसमे बाघिन द्वारा जिप्सी पर हमला करने का प्रयास भी किया गया। कुंदन कुमार ने कहां कि वीडियो का संज्ञान लेते हुए हमारे द्वारा जिप्सी स्वामी व जिप्सी चालक पर वन्यजीव संघरक्षण अधिनियम 1972 की सुसंगत धाराओं में अपराध पंजीकृत करते हुए जिप्सी चालक को गिरप्तार करते हुए उसको न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। उन्होंने कहाँ कि उस क्षेत्र में बाघिन की अपने शावकों के साथ उपस्थित भी देखी जा रही है।

जिसके चलते सुरक्षा की दृष्टि से एहतियात के तौर पर अस्थाई रूप से सीतावनी पर्यटन ज़ोन में पर्यटन गतिविधियां बन्द कर रही गयी है। साथ ही उस क्षेत्र में वन कर्मियों की गश्त के साथ ही बाघिन पर ड्रोन से भी मोनिटरिंग की जा रही है।

ये भी पढ़ें:- Jim Corbett National Park: जिम कॉर्बेट पार्क में गए सैलानियों की गाड़ी पर शेरनी का हमला, विड़ीयों में नजर आया खौफ नाक मंजर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular