Friday, July 5, 2024
HomeLatest NewsJim Corbett National Park: अब कॉर्बेट पार्क में मिलेगा बाइकिंग का मजा,...

Jim Corbett National Park: अब कॉर्बेट पार्क में मिलेगा बाइकिंग का मजा, जानें कितना लगेगा किराया

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Jim Corbett National Park: विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क व इससे लगते वनों में हर वर्ष वनों और वन्यजीवों के दीदार के लिए लाखों की तादाद में पर्यटक देश-विदेश से कॉर्बेट पार्क पहुंचते हैं और यहां के जंगल जैव विविधता को निहारते हैं। इसके साथ ही पर्यटक कॉर्बेट पार्क के अलग-अलग जोनों में जंगल सफारी का आनंद भी उठाते हैं।

वहीं अब रामनगर वन प्रभाग अपने सफलतम सिटी फॉरेस्ट की कामयाबी के बाद जल्द ही पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नगर वन में एडवेंचरस गतिविधियां बढ़ने जा रहा है, जिसमें पर्यटक अब नगर वन में भी जंगल सफारी का बाइकिंग के जरिए लुफ्त उठा सकते हैं।

खुशबू से बन जाएगा दिन

बता दें कि कॉर्बेट पार्क से सटे रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत पड़ने वाले अपर कोसी वन ब्लॉक कोसी बैराज के समीप 17 हेक्टेयर भूमि पर जंगल सा एहसास देते सेल्फी प्वाइंट और चिल्ड्रन पार्क, जंगल के अंदर पैदल ट्रेक के साथ ही कई वाटिकाओं का यहां पहुंचकर पर्यटक दीदार करते है।

इसके साथ ही बाल वाटिका, तितली वाटिका, गुलाब वाटिका, नव ग्रह वाटिका, नक्षत्र वाटिका, पंचवटी वाटिका, जन स्वास्थ्य वाटिका, मियावाकि वाटिका, रुद्राक्ष वाटिका, त्रिफला वाटिका बनाई गई हैं।

इन वाटिकाओं में टहलने से जहां शानदार खुशबू से दिन बन जाएगा, वहीं इनके औषधीय गुणों से पर्यटकों को स्वास्थ्य लाभ भी होता है। वहीं इसी के साथ पर्यटक अब अडवेंचरस के रूप में इस 17 हेक्टेयर में अडवेंचरस बाइकिंग का लुप्त उठा सकेंगे।

2 किलोमिटर का इतना लगेगा किराया

इस विषय में जानकारी देते हुए रामनगर वनप्रभाग के डीएफओ दिगंथ नायक ने बताया कि हम रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत पढ़ने वाले सिटी फॉरेस्ट जो हल्द्वानी रामनगर मार्ग पर नए बायपास पूल के पास स्थित है। उन्होंने कहाँ कि नगर वन में अडवेंचरस पार्क खोलने को लेकर हमारे द्वारा उच्च स्तर को अनुमति को लेकर प्रस्ताव भेजा है।

अनुमति मिलते ही हमारे द्वारा एडवेंचरस के रूप में 2 बाइकिंग लाई जाएगी, उन्होंने बताया कि इसका किराया लगभग डेढ़ सौ से ₹200 होगा,जो लगभग डेढ़ से 2 किलोमीटर में पर्यटक इस एडवेंचरस बाइकिंग में हमारे 17 हेक्टेयर में बने ट्रैक में बाइकिंग का लुफ्त उठा सकते हैं,उन्होंने कहाँ कि अभी 2 अडवेंचरस बाइक से शुरुवात की जायेगी।

ALSO READ: 

UP Politics: योगी सरकार के इस मंत्री ने चारपाई पर बिताई रात, भजन गाते आए नजर, फोटो Viral   

UP News: योगी सरकार का बड़ा फैसला! UP RO-ARO परीक्षा पर दिए ये सख्त आदेश, जानिए 

UP Police कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड       

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular