Friday, May 17, 2024
Homeउत्तराखंडJoshimath Bhuskhalan: जोशीमठ के पहनो गांव में लगातार बढ़ रहा भूस्खलन, 124...

Joshimath Bhuskhalan: जोशीमठ के पहनो गांव में लगातार बढ़ रहा भूस्खलन, 124 परिवार गांव से जमींदोज होने को मजबूर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Joshimath Bhuskhalan: चमोली जनपद के जोशीमठ विकासखंड का पगेनो गांव पिछले तीन महीना से कुदरती आफत के बीच जी रहा है। 124 परिवारों का यह गांव अब धीरे-धीरे जमीदोज होने के लिए मजबूर हो रहा है। बताते चले 3 महीने पहले यहां पर तेजी से भूस्खलन का दौर शुरू हुआ और अब तक 10 मकान को लील चुका है।

60 परिवारों पर अब भी जबरदस्त खतरा

पगनो में पहाड़ी से हो रहे भूस्खलन के चलते गांव के ऊपर पहाड़ी से लगातार भूस्खलन हो रहा है। यहां की जमीन खिसकती जा रही है। अब तक 300 मीटर से नीचे यह जमीन खिसक चुकी है और 10 मकान को अपनी आगोश में ले चुकी है। वही 60 परिवारों को अभी भी जबरदस्त खतरा बना हुआ है।

 

जोशीमठ में 2021  में भी हो चुका है बड़ा भूस्खलन

2021 में, जोशीमठ के निकट एक बड़ा भूस्खलन (landslide) घटित हुआ था, जिसने इस क्षेत्र को काफी प्रभावित किया। यह भूस्खलन हिमालय के भूतियागाड़ और मालारी गांव के बीच हुआ था। जिसका परिणामस्वरूप चमोल जिले के बड़े हिस्से को बाधित कर दिया था।

इस घटना के कारण, केदारनाथ धाम के दर्शनार्थियों का सामान पहुंचना बंद हो गया और जोशीमठ के कई होटल और आवासीय इकाइयां भी प्रभावित हुईं। स्थानीय प्रशासन ने इसके बाद सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए और सुरक्षित रूप से पर्वतीय पर्यटन को पुनरारंभ करने के लिए काम किया।

यह घटना एक बार फिर से बताती है कि हिमालय क्षेत्र में भूस्खलन और प्राकृतिक आपदाओं के साथ-साथ पर्यटन के साथ जुड़े लोगों के लिए खतरनाक हो सकते हैं, और सुरक्षा के मामले में सावधान रहना महत्वपूर्ण है।

ALSO READ: Meerut News: जाटों ने आरक्षण की मांग को लेकर मेरठ में किया प्रांतीय सम्मेलन का आयोजन, नरेश टिकैत बने मुख्य वक्ता 

UP News: बेरहम अध्यापक का छात्र पर टीचर, मासूम को इस कदर पिटा की गम्भीर हालत में पहुंचा, परिजनों ने पुलिस को दी लिखित शिकायत

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular