Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki BaatJoshimath: चमोली के प्रभावित परिवारों को मिली 515.80 लाख रुपये की राहत...

Joshimath: चमोली के प्रभावित परिवारों को मिली 515.80 लाख रुपये की राहत राशि, डीएम ने दी जानकारी

- Advertisement -

Joshimath: जोशीमठ (एएनआई): चमोली के जिलाधिकारी (डीएम) हिमांशु खुराना ने गुरुवार को कहा कि जोशीमठ में बाढ़ से प्रभावित परिवारों को अब तक 505.80 लाख रुपये की राशि वितरित की जा चुकी है । वितरित की गई राशि क्षतिग्रस्त भवनों के लिए अग्रिम राहत, एक विशेष पुनर्वास पैकेज, माल के परिवहन के लिए एकमुश्त विशेष अनुदान और तत्काल जरूरतों और घरेलू सामानों की खरीद के उद्देश्य से है।

खुराना ने दी जानकारी

प्रभावित परिवारों को क्षतिग्रस्त भवनों के लिए अग्रिम राहत, विशेष पुनर्वास पैकेज, माल परिवहन एवं तत्काल आवश्यकता, एकमुश्त विशेष अनुदान एवं घरेलू सामग्री क्रय के रूप में 515.80 लाख रुपये की राहत राशि वितरित की जा चुकी है।

इससे पहले खुराना ने 2 फरवरी को भू-धंसाव के कारण पलायन कर रहे प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए बन रहे पूर्वनिर्मित आश्रयों का स्थलीय निरीक्षण किया था। डीएम ने कार्यकारिणी को फास्ट ट्रैक कर जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करने का भी निर्देश दिया। 4 केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई), रुड़की द्वारा प्रभावित परिवारों के लिए अस्थायी पुनर्वास और प्री-फेब्रिकेटेड शेल्टर का काम शुरू कर दिया गया है।

 

सचिव आपदा प्रबंधन ने दी जानकारी

सचिव आपदा प्रबंधन रंजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि चमोली के ढाक गांव में 1 बीएचके, 2 बीएचके एवं 3 बीएचके प्रकार के मॉडल प्रोटोटाइप प्रीफैब्रिकेटेड शेल्टर के निर्माण के लिए भूमि चिन्हित कर भूमि समतलीकरण और बिजली की व्यवस्था का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इससे पहले 28 जनवरी की स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एसडीएमए) ने जानकारी दी थी कि दरार वाले भवनों की संख्न हीं बढ़ी है और अब तक 863 भवनों में दरारें पाई गई ।

also read- https://indianewsup.com/noida-news-cm-yogi-expressed-grief-over-the-road-accident-in-greater-noida/

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular