Thursday, July 4, 2024
Homeउत्तराखंडJoshimath News: जोशीमठ के लिए केंद्र से मांगे दो हजार करोड़ रुपये,...

Joshimath News: जोशीमठ के लिए केंद्र से मांगे दो हजार करोड़ रुपये, दिल्ली में अमित शाह की अध्यक्षता में सम्मेलन आज

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Two thousand crore rupees demanded from the Center for Joshimath) उत्तराखंड सरकार ने जोशीमठ आपदा में राहत बचाव पुनर्वास पुनर्निर्माण के लिए केंद्र से 2000 करोड रुपए की राहत मांगी है। जोशीमठ में भू धसाव को मद्देनजर रखते हुए यह पैकेज मांगा गया।

खबर में खास:-

  • जोशीमठ आपदा में राहत बचाव पुनर्वास पुनर्निर्माण के लिए केंद्र से मांगी 2000 करोड रुपए

  • जोशीमठ में भू धसाव के मद्देनजर मांगा गया राहत पैकेज

  • राज्य को केंद्र सरकार से राहत पैकेज मिलने की है उम्मीद

केंद्र सरकार से 2000 करोड़ रुपये का राहत पैकेज मांगा

जोशीमठ में आपदा प्रभावितों के पुनर्वास, विस्थापन और नई अवस्थापना के लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से 2000 करोड़ रुपये का राहत पैकेज मांगा है। यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भेज दिया गया है। साथ ही आगामी वित्तीय वर्ष के लिए बजट में सरकार ने 1000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

बैठक में राहत पैकेज का प्रस्ताव रखा गया

खबरों के अनुसार, हाल ही में प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में राहत पैकेज का प्रस्ताव रखा गया था। जिसके बाद इसे पीएमओ को भेजे जाने पर सहमति बनी थी। जिसके बाद इस प्रस्ताव को सचिव आपदा प्रबंधन के माध्यम से केंद्र सरकार को भेजा गया। बता दें, अभी सरकार की ओर से इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि एनडीएमए(NDMA) की फाइनल रिपोर्ट शासन को प्राप्त हुई है भी की नहीं।

सम्मेलन में जोशीमठ पर भी चर्चा

वहीं तुर्किये में भूकंप के हालात को देखते हुए नई दिल्ली में शुक्रवार से दो दिवसीय सम्मेलन होने जा रहा है। जिसमे आपदा जोखिम कम करने को लेकर चर्चा की जाएगी। साथ ही जोशीमठ भू-धंसाव के मुद्दे पर भी प्रस्ताव रखा जाएगा। वहीं आज होने वाले सम्मेलन की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर सकते हैं।

Also Read: Uttarkashi News: इस गांव में मोबाइल नेटवर्क न होने से होमस्टे से जुड़े ग्रामीणों को हो रही दिक्कतें

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular