होम / UPI पेमेंट करने पर कट सकते हैं ज्यादा पैसे, कभी न करें ये गलतियां

UPI पेमेंट करने पर कट सकते हैं ज्यादा पैसे, कभी न करें ये गलतियां

• LAST UPDATED : January 12, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), UPI Payment : UPI ने कई मायनों में लेन-देन को काफी आसान बना दिया है। जिससे आज के समय में चाहे किसी को 10 रुपये या उससे ज्यादा कीमत की कोई चीज खरीदते हैं तो UPI की मदद से पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन यूपीआई का इस्तेमाल कर रहें यूजर को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपके ज्यादा पैसा कट सकते हैं।

बता दें कि UPI को लेकर एक नया नियम आया है। अब आप अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों में एक दिन में 5 लाख रुपये तक का यूपीआई भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा आप सिंगापुर से सीधे भुगतान भी स्वीकार कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप दोहराएंगे तो UPI पेमेंट करते समय आपके बैंक खाते से ज्यादा पैसे कट जाएंगे।

क्रेडिट कार्ड-

UPI ऐप्स यूजर्स को क्रेडिट कार्ड जोड़ने का विकल्प भी देते हैं। लेकिन ऐसा करते समय आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। आमतौर पर देखा जाता है कि बैंक अकाउंट में पैसे न होने पर यूजर्स ऐप्स में क्रेडिट कार्ड जोड़ देते हैं। इससे लोगों को काफी परेशानी भी हो सकती है। क्योंकि इससे क्रेडिट बैलेंस गड़बड़ा जाता है। क्योंकि आप बैंक खाते में पैसे न होने पर भी भुगतान करते रहते हैं, जो काफी गलत साबित हो सकता है।

सुविधा शुल्क-

Paytm और PhonePe को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। इसमें ऐप्स द्वारा सुविधा शुल्क लगाया जाता है। अगर आप कोई रिचार्ज कराते हैं तो आपको बैंक खाते से ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। हालाँकि, कई बार हम अधिक भुगतान करते समय इस पर ध्यान नहीं देते क्योंकि सुविधा शुल्क की राशि बहुत कम होती है। इसलिए हम इस पर ध्यान नहीं देते। लेकिन इससे आपको काफी नुकसान भी हो सकता है।

बैंक शुल्क-

अगर आप यूपीआई ऐप्स पर एक तय रकम से ज्यादा भी भुगतान करते हैं तो भी शुल्क के तौर पर कुछ पैसे लिए जाते हैं। लेकिन यह शुल्क तब लगता है जब आप कार्ड की मदद से भुगतान करते हैं। यह शुल्क फ्रीचार्ज द्वारा वसूलना शुरू किया गया था। आमतौर पर लोग इस शुल्क पर ध्यान नहीं देते। लेकिन अगर आप 10,000 रुपये से ज्यादा का भुगतान करते हैं तो आपको यह भुगतान करना पड़ सकता है। इसलिए आपको भी इसे लेकर सतर्क रहना चाहिए।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox