होम / यात्रीगण यहाँ ध्यान दें: रेलवे पुलिस चेक कर सकती है ट्रेन टिकट? जानें नियम

यात्रीगण यहाँ ध्यान दें: रेलवे पुलिस चेक कर सकती है ट्रेन टिकट? जानें नियम

• LAST UPDATED : February 4, 2023

Train Ticket: (Can Railway Police Check Train Tickets? learn the rules) काफी बार कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि रेलवे पुलिस भी यात्रियों के टिकट चेक कर सकती है या नहीं? तो चलिए आज हम आपको इस सवाल का जवाब बताते हैं। अगर रेलवे पुलिस आपसे टिकट मांगती है या इसको लेकर आपको धमकाती या डराती है, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

train ticket

file photo

Train: एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए कई तरह के वाहन उपलब्ध होते हैं। लेकिन जब बात लंबी दूरी और एक आरामदायक सफर की होती है, तो लोग भारतीय ट्रेन पर विश्वास करते हुए नजर आते हैं। रोजाना लगभग लाखों की संख्या में ट्रेन से लोग यात्रा करते हैं। बस यात्रा करने के लिए आपके पास वैलिड ट्रेन टिकट होना चाहिए। अगर आपके पास ये टिकट नहीं है, तो टीटीई आप पर जुर्माना लगा सकता है। काफी बार कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि रेलवे पुलिस भी यात्रियों के टिकट चेक कर सकती है या नहीं? तो चलिए आज हम आपको इस सवाल का जवाब बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

नियम क्या है?

बात अगर रेलवे के नियम की करें, तो तय नियमों के अनुसार यात्रियों का टिकट सिर्फ टीटीई ही चेक कर सकता है। रेलवे पुलिस के पास टिकट चेक करने का कोई अधिकार नहीं होता है।

रेलवे पुलिस का क्या है काम?

जान लें कि रेलवे पुलिस का काम यात्रियों की सुरक्षा करना होता है और इसी काम के लिए उन्हें तैनात किया जाता है। लेकिन वो कभी किसी भी यात्री का टिकट चेक नहीं कर सकते हैं।

कौन कर सकता है टिकट चेक?

तय नियमों के अनुसार, ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों का टिकट चेक करने का अधिकार केवल टीटीई को ही होता है। अगर किसी यात्री के पास टिकट नहीं है, तो टीटीई के पास जुर्माना लगाने का अधिकार भी होता है।

शिकायत यहां कर सकते हैं

अगर कभी भी रेलवे पुलिस आपसे टिकट मांगती है या इसको लेकर आपको धमकाती या डराती है, तो आप इसकी शिकायत टीटीई या फिर रेलवे अधिकारी को कर सकते हैं। और वहीं, दूसरी तरफ अगर टीटीई आपसे फाइन लेकर या टिकट के पैसे लेकर स्लिप या टिकट नहीं देता है, तो उसकी शिकायत भी आप रेलवे को कर सकते हैं।

Also Read:- AskSRK: ‘एक करोड़ दे दो’ फैन की डिमांड सुन उड़े शाहरुख के होश, बोलें- इतना रिटर्न…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox