होम / Babies Cries Causes: अगर बार-बार रोता है आपका बच्चा तो दें ध्यान, हो सकते हैं ये कारण

Babies Cries Causes: अगर बार-बार रोता है आपका बच्चा तो दें ध्यान, हो सकते हैं ये कारण

• LAST UPDATED : October 27, 2023

India News (इंडिया न्यूज़) Babies Cries Causes: आज-कल बच्चो का रोना काफी आम हो गया है। कभी वो अपने पैरेंट्स को बुलाने के लिए रोते हैं तो वहीं कभी उन्हें भूख लगी रहती है तब वो रोते हैं। लेकिन अगर आपका बच्चा लंबे समय से लगातार रो रहा है तो आपको उसकी वजह समझने की जरूरत है।क्योकि के बच्चों के लगातार रोने का कारण सिर्फ बिमारी ही नही बलकि उसके कई वजह भी हो सकते हैं। तो आईए जानते हैं कि बच्चें कौन कौन से कारणों से रो सकते हैं।

कपड़ों का अधिक टाइट होना

कई बार ऐसा भी होता है कि बच्चे टाइट कपड़े पहनने की वजह से रोने लगते हैं। जिसमें वो अपने आप को अनकंफर्टेबल महसूस करते हैं। इसलिए बच्चों को हमेशा ढ़ीले कपड़े ही पहनाने चाहिए।

मां का खराब खानपान से

बच्चों को पालने के लिए मां जो कुछ भी खाती है, उसका सीधा असर उनके बच्चों की सेहत पर पड़ता है। अगर मां ज्यादा तेल वाला सामान खाएगी तो इसका असर बच्चों की सेहत पर भी पड़ेगा। बच्चा दूध पीता है तो इन चीजों का सहन बच्चों को भी करना पड़ता है।

ज्यादा दूध पिलाना

बच्चों की अच्छी सेहत के लिए घर के लोग जाने-अनजानें में उसे भूख से ज्यादा दूध पिला देते हैं। जिसकी वजह से उसे काफी परेशीनियों का सामना करना पड़ता है। जिसमें उसका पेट फूलने के साथ अनपच जैसी समस्या हो जाती है।

हड्डी का खिसक जाना

बच्चों की हड्डी काफी नाजुक होती है। जरा सी भी लापरवाही की वजह से इनके हड्डी अपनी जगह से हटने का खतरा रहता है। ऐसा तब होता है जब कोई अचानक बच्चे का हाथ या गर्दन पकड़कर उसे उठा लेता है। इसलिए बच्चों को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है।

कोकिल बीमारी के कारण

अगर आपका बच्चा शाम को ही रोता है तो वो कोकिल बीमारी की चपेट में हो सकता है। जिसमें उसे पेट में मरोड़ उठती है और काफी दर्द महससू होता है. ज्तादातर तीन महीने के बच्चों में इसकी शिकायत रहती है। जिसमें बच्चे कई घंटो तक रोते हैं।

Also Read: राम मंदिर को मिल रहा इतना चढ़ावा, नोट गिनने की मशीने काम पर लगी हैं

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox