होम / Gold-Silver Rate Today सोने और चांदी की कीमतों में आई कमी, जानिए आज के रेट्स

Gold-Silver Rate Today सोने और चांदी की कीमतों में आई कमी, जानिए आज के रेट्स

• LAST UPDATED : March 16, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Gold-Silver Rate Today: आज सुबह देश के बड़े शहरों में सोना और चांदी का कारोबार शुरू हो चुका है। बता दें कि देश के ज्यादातर शहरों में सोना और चांदी का रेट अलग-अलग होता है। कीमती धातु सोने और चांदी की कीमतों में एक बार फिर से कमी आई है। बुधवार को सोने की कीमत में 0.49 फीसदी गिरकर 51,309 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गई। वहीं चांदी का भाव 0.71 फीसदी टूटकर 67,841 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गया। बता दें कि सोने और चांदी के दाम में गिरावट का कारण कच्चे तेल में नरमी आना है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में बड़ी गिरावट आई है।

गोल्ड खरीदते समय हॉलमार्क का रखें ध्यान (Gold-Silver Rate Today)

Gold-Silver Rate Today

जानकारी के लिए बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखाना चाहिए। ग्राहकों को हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है।

जानिए कैसे तय होती है सोने की कीमत (Gold-Silver Rate Today)

Gold silver price today 10 march 2022 gold silver rate today know 10 gram  price

ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट में बनती है। इसी के आधार पर ज्वैलरी की कीमत भी तय होती है। गोल्ड ज्वेलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत 7 सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वेलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

(Gold-Silver Rate Today)

Also Read : Gold-Silver Price Today Update जानिए आज सोने चांदी की कीमतें इस प्रकार

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox