होम / Government Scheme: क्या आपने इन स्‍कीम्स में किया है निवेश? सरकार ने बदल दिए हैं नियम

Government Scheme: क्या आपने इन स्‍कीम्स में किया है निवेश? सरकार ने बदल दिए हैं नियम

• LAST UPDATED : November 21, 2023

India News(इंडिया न्यूज़) Government Scheme: भारत सरकार छोटी बचत योजना के रूप में कई स्कीम चला रही है। बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से हर वर्ग के लोगों को इसका लाभ देने के लिए इस योजना की शुरूआत की गई थी। अभी के समय में स्माल सेविंग के तहत नौ योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसमें रिकरिंग डिपॉजिट सुकन्‍या समृद्धि योजना महिला सम्‍मान सेविंग स्‍कीम सर्टिफिकेट, किसान विकास पात्र नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और सीनियर सीटिजन सेविंग स्‍कीम शामिल है। इसी बीच अभी हाल ही में सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंड फंड सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम और अन्‍य छोटी बचत योजना के कुछ नियमों में बदलाव किया है। अगर आप ने इन योजना में निवेश किया है या आगे निवेश करने का प्रोग्राम है, तो अपको बदले हुए नियमों पर गौर कर लेना चाहिए।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम में बदलाव

अगर किसी शख्स ने सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम में निवेश किया है या आगे निवेश करना चाहते हैं तो उनके लिए सरकार ने राहत देते हुए अकाउंट खोलने की समय सीमा को बढ़ा दिया है। जानकारी के मुताबिक रिटार हेने के तीन महीने के अंदर भी आप इस स्कीम के तहत अपना अकाउंट खोल सकते हैं। साथ ही रिटायरमेंट के बाद इसका लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि पहले इसका समय केवल एक महीने तक ही दिया जाता था।

पीपीएफ में क्या हुए बदलाव

इस स्कीम के तहत अगर आप समय से पहले अकाउंट बंद कराना चाहते हैं तो अब इस नियम में बदलाव हो चुके हैं। जानकारी के मुताबिक पीपीएफ स्कीम 2023 के तहत मोडिफिकेशन किया गया है। ये समय से पहले खासतौर पर नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट स्‍कीम के तहत निकासी के संबंध में रूपरेखा को तैयार करती है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में क्या किया गया बदलाव

रिपोर्ट के अनुसार ये कहा गया है कि अगर किसी शख्स ने पांच साल की योजना में निवेश किया है तो, वह समय से पहले ही 4 साल के अंदर ही अकाउंट विड्रॉल करता है, उसके ब्याज का पैसा पोस्‍ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट में भेज दिया जाएगा। तो वहीं दूसरी तरफ अगर किसी ने पांच साल के टाइम डिपॉजिट में पैसा निवेश किया है तो वह चार साल में ही अपने अकाउंट को बंद करवाता है तो ब्‍याज को तीन साल के टाइम डिपॉजिट अकाउंट के आधार पर कैलकुलेट किया जाएगा।

Also Read: Schools: बड़ा कदम, अब स्कूलों में पढ़ाई जाएगी रामायण-महाभारत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox