Heart Attack: इन गलतियों के कारण बढ़ता हार्ट अटैक का खतरा, इनसे बनाएं रखें दूरी

India News (इंडिया न्यूज़),Heart Attack: आज के समय में गलत खानपान के कारण लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ता जा रहा है। आमतौर पर दिल की बीमारियों से जुड़ी समस्या की शिकायत हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण होती है। जिसका कारण नसों में ब्लॉकेज होने का खतरा होता है। ऐसे में हार्ट तक ब्लड को पहुंचने में बहुत जोर लगता है। इसके साथ ही कई अन्य समस्याएं भी होती हैं, जैसे ट्रिपल वेसल डिजीज, हार्ट अटैक और कोरोनरी आर्टरी डिजीज का भी खतरा बहुत अधिक रहता है। आज आपको बताते हैं कि हमारा हार्ट किन चीजों से प्रभावित होता है।

शराब और धूम्रपान

धूम्रपान और शराब का सेवन अगर आप काफी मात्रा में करते हैं, तो इसका सीधा असर आपके लंग्स और लीवर पर पड़ता है। इसके साथ ही इसके सेवन से हार्ट पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। इन पदार्थों का सेवन करने वालों को हार्ट फेलियर और हाई बीपी जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा बना रहता है। तो आपको भी अगर ये गंदी आदत है, तो आज ही छोड़ दीजिए।

सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन

हम लोग कई बार खुद को रिफ्रेश फील करने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कर लेते हैं। बता दें कि सॉफ्ट ड्रिंक्स में सोडा की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। जो आपके हार्ट को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। अगर हर रोज आप सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो इससे आपको हार्ट डिजीज का खतरा कई गुणा ज्यादा बढ़ सकता है।

ऑयली फूड्स सीधा दिल पर करता है असर

हमारे देश में कई तरह का खान-पान है। अधिकतर लोग यहां ऑयली और मसालेदार खाना पसंद करते हैं। साथ ही काफी सारे लोग तली-भुनी चीजों का सेवन करने का शौक रखते हैं। ऐसे में आप भी अगर ऑयली फूड खाना पसंद करते हैं, तो आज ही अपनी इस आदत को छोड़ दें। क्योंकि इसके अधिक सेवन से हार्ट डिजीज होने का खतरा बना रहता है।

Also Read: Amrit Bharat Station: आज PM Modi लॉन्च करेंगे अमृत भारत स्टेशन योजना, पूरे देश के 508 स्टेशनों का होगा नवीनीकरण

 

Ritesh Mishra

रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago