होम / Holi 2024: होली खेलने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

Holi 2024: होली खेलने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

• LAST UPDATED : March 13, 2024

India News UP(इंडिया न्यूज़),Holi 2024: हिंदू धर्म में होली का एक विशेष महत्व है। इस दिन लोग भाईचारे के साथ एक दूसरे को रंग लगाते हैं और साथ ही साथ प्यार मोहब्बत का संदेश भी देते हैं। इस दिन लोग अपनी पुरानी दुश्मनी को बुलाकर आपस में गले मिलते हैं साथ ही रंग लगाकर एक दूसरे को होली की बधाई देते हैं।

रंग में ना पड़े भांग तो रखें इन बातों का ध्यान

होली में सबसे महत्वपूर्ण रंग ही होता है। लेकिन ध्यान रहे की कही ये रंग आपकी खुशियों में भांग ना डाल दे। दरअसल, आजकल मार्केट में कई तरह के रंग मिलते हैं। जो कि स्क्रीन के लिए कई बार बेहद ही खराब साबित होते हैं। इससे चेहरे पर एलर्जी जैसी और साथ ही साथ बालों में झड़ने जैसी समस्याएं हो सकती है।

लेकिन आप घबराएंगे नहीं आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप होली त्यौहार का पूरी तरह से मजा भी दे सकते हैं और आपको इसके दुष्प्रभाव से भी बचाने में मदद मिलेगी। बात चाहे आपकी बाल की हो या चेहरे की उसे पर किसी तरह की समस्या नहीं होगी।

होली खेलने से पहले चेहरे पर लगेएं ये चीज

अगर आप चाहते हैं की होली के दिन आपके चेहरे पर किसी तरह की समस्या ना आए या उसके रंगों का दुष्प्रभाव आपके चेहरे पर ना पड़े तो उसके लिए आपके चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना बिल्कुल नहीं भुलना चाहिए। जी हां इससे आपके चेहरे पर एक लेयर चढ़ जाती है जो आपके चेहरे को केमिकल वाले रंग से बचाने में मदद करती है।

सरसों के तेल का करें इस्तेमाल

अगर आप होली के दिन मॉइश्चराइजर नहीं लगा पाते हैं तो आपको ऐसे में सरसों का तेल लगाना चाहिए। यह आपके चेहरे पर एक लेयर चढ़ता है जिससे कि रंग चेहरे के अंदर नहीं जाता साथ ही साथ तेल होने के कारण यह चेहरे से बहुत आसानी से निकल भी जाता है।

पूरे बाजू के कपड़े पहनना ना भूले

होली के दिन फुल बाजू के कपड़े पहनना बिल्कुल ना भूले। इससे होगा यह कि आपके पूरे बॉडी भी सुरक्षित रहेगी और साथ ही साथ आपके हाथों पर और पैरों पर भी रंग नहीं लगेगा जिससे आप इसके दुष्प्रभाव से बच सकते हैं।

ALSO READ: UP News: अमरोहा से हरिद्वार गंगाजल लेने जा रहे भक्तों की बस में लगी भीषण आग, जलकर हुई खाक

बालों के लिए टोपी या स्कार्फ का करें इस्तेमाल

होली खेलने से पहले अपने बालों को सुरक्षित करना बिल्कुल ना भूले। क्योंकि होली के रंग से आपके बाल बुरी तरह से प्रभावित हो सकते हैं। जिसके कारण आपके बालों की झड़ने की समस्या में और भी ज्यादा इजाफा हो सकता है।

साथ ही साथ आपको गंजेपन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए होली खेले जाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरीके से किसी टोपी या स्कार्फ की सहायता से ढक ले। इससे आपके बाल सुरक्षित रहेंगे साथ ही साथ आप होली का मजा भी उठा सकेंगे।

ये भी पढ़ें:- UP News: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! बिजली बिल पर किया बड़ा ऐलान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox