होम / Home Remedies for Sneezing Problems: छींकने की समस्या से राहत के लिए अपनायें एकदम प्राकृतिक उपचार

Home Remedies for Sneezing Problems: छींकने की समस्या से राहत के लिए अपनायें एकदम प्राकृतिक उपचार

• LAST UPDATED : November 30, 2021

नेचुरोपैथ कौशल:
Home Remedies for Sneezing Problems: छींक आना एक नॉर्मल प्रक्रिया है। छींक कभी भी आ सकती है। छींक आने को अच्छा संकेत भी है क्योंकि यह शरीर की रक्षात्मक प्रतिक्रिया की तरह काम करता है। छींक द्वारा नाक व गले के अन्दर से दूषित पदार्थ बाहर निकलता है। यह शरीर को एलर्जी से बचाने की स्वभाविक प्रक्रिया है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति को बहुत जल्दी-जल्दी छींक (Home Remedies for Sneezing Problems) आती है तो यह व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी को दर्शाता है।

Home Remedies for Sneezing Problems

सर्दी-जुकाम के दौरान छींक आना एक आम बात है और सामान्य सर्दी-जुकाम समय के साथ ठीक भी हो जाता है। बार-बार छींक आने के पीछे कोई गंभीर समस्या भी हो सकती है, जो आपको लंबे समय तक प्रभावित कर सकती है। इसलिए आप छींक (Home Remedies for Sneezing Problems) से जुड़ी सभी जानकारी जान लें, ताकि ऐसी परेशानी आने पर घरेलू उपचार कर अपने आप को स्वस्थ्य रख सकें।

छींकने की समस्या से राहत के लिए घरेलू उपाए Home Remedies for Sneezing Problems

आयुर्वेद के अनुसार छींक आना कई बीमारियों के लक्षण भी हो सकते हैं। यदि जुकाम या नाक में किसी परेशानी के वजह से आपको छींक आ रही हैं तो इसके निदान के लिए कुछ घरेलू उपाए (Home Remedies for Sneezing Problems) हैं जिनके इस्तेमाल से आप छींक से छुटकारा पा सकते हैं।

पेपरमिंट तेल
पेपरमिंट तेल एक बढ़िया उपाय है। पेपरमिंट तेल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। उपचार के लिए किसी बड़े बर्तन में पानी को उबालकर उसमें पेपरमिंट तेल की 5 बूंदें डालें। एक तौलिये से सिर को ढक कर इस पानी की भाप लें। इस विधि से आपको छींक आने से राहत मिलेगी।

सौंफ की चाय
सौंफ छींकने से राहत के साथ ही कई सांस संबंधी संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखती है। सौंफ में भी कई एंटीबायोटिक और एंटी वायरल गुण होते हैं। उपचार के लिए एक कप पानी उबालकर उसमें दो चम्मच सौंफ को कुचलकर डालें। तकरीबन 10 मिनट पानी को ढक करके रख दें और उसके बाद छानकर पीएं। इस तरह की चाय को दिन में दो बार पीएं।

काली मिर्च
गुनगुने पानी में आधा चम्मच काली मिर्च डालकर यह मिश्रण दिन में दो से तीन बार पीएं। काली मिर्च का पाउडर डालकर गरारे भी किए जा सकते हैं। इसके अलावा सूप आदि में भी काली मिर्च डालकर पीना, लाभदायक होता है।

अदरक
अदरक छींकने की समस्या के साथ ही विभिन्न तरह के वायरल और नाक की अन्य समस्याओं के लिए बेहद पुराना और असरदायक उपाय है। एक कप पानी में थोडा़ सा अदरक डालकर उबालें। इसे गुनगुना रहने पर शहद मिलकार पीएं। इसके अलावा कच्चा अदरक या अदरक की चाय भी पी जा सकती है।

लहसुन
लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो कि श्वसन संबंधी संक्रमण को ठीक करते हैं। यदि सर्दी के आम संक्रमण की वजह से छींके आ रही हैं तो लहसुन आपको बहुत आराम दे सकता है।

Read More: Home Remidies for Urine: यूरिन की समस्या और पानी, दिन में कितना पानी पिएं

Read Morel: Treat Dengue With Papaya Leaf: पपीते के पत्ते के जूस से करें डेंगू का शर्तिया इलाज, जानिये कैसे

Read More: Home Remedies for Sinus: साइनस से परेशान हैं तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

Read More: Effective Recipe for Lungs: फेफड़ो की कमजोरी के लिए छोटा पर कारगर नुस्खा

Read More: Know Amazing Benefit of Cinnamon: जानिये दालचीनी के एक और अद्भुत फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox