Home Remidies for Urine: यूरिन की समस्या और पानी, दिन में कितना पानी पिएं

नेचुरोपैथ कौशल:
Home Remidies for Urine: बार बार लोग पूछते है कि पानी कितना पीना है। हमेशा कन्फ्यूजन बना रहता है। डॉक्टर हर किडनी पेशेंट्स को कहते है, पानी कम पियो, जबकि हम लोग कहते है कि पानी ज्यादा से ज्यादा पियो क्यूंकि पानी ज्यादा पियेंगे, तो ही पेशाब के जरिये टॉक्सिन बाहर आयेगा।

टॉक्सिन बाहर तीन तरह से आता है त्वचा के रास्ते पसीने के द्वारा, फेफड़े से सांस के द्वारा और किडनी से पेशाब के द्वारा। इन तीनो में 95% टाक्सिन शरीर से बाहर पेशाब के द्वारा ही आता है, इसलिए पानी ज्यादा से ज्यादा पीने की जरुरत है। लेकिन यदि पेशाब नहीं हो रही है और उसके बावजूद आपने पानी ज्यादा पिया तो ये जलोदर की प्रॉब्लम हो सकती है, इसी बात को समझाने के लिए ये अर्टिकल.!

कैसे काम करती है किडनी Home Remidies for Urine

सबसे पहले इस कड़ी में हमें यह जानना है कि पेशाब बनता कैसे है? हमारी दोनों स्वस्थ्य किडनी 24 घंटे में करीब 450 बार पूरे शरीर के रक्त को फिल्टर करती है। इस प्रकार करीब 1700 लीटर खून साफ करने का काम किडनी करती है। दोनों किडनी में करीब 10 लाख से अधिक नेफ्रोंस होते है। हर नेफ्रोंस के दो शिरे होते है। एक सिरे को ग्लोमेरुंलर और दूसरे सिरे को त्युबुल्स कहते है। यही हमारे ग्लोमेरुंलर 1700 लीटर खून से 200 लीटर यूरिन बनाते है, जिसका 99% भाग त्युबुल्स अब्सोर्वे कर लेता है और बाकि 1.5 से 2 लीटर यूरिन युरेटर के द्वारा मूत्राशय में जमा होता है।

जब मूत्राशय में करीब 350 मिली लीटर यूरिन या पेशाब जमा हो जाती है तब हमें पेशाब की अनुभूति होती है। इसलिए हमेशा जितना पेशाब होता है उससे 500 मिली लीटर ज्यादा पानी पीना चाहिए। यदि 1.5 लीटर यूरिन हुआ है इसका मतलब पेशाब की समस्या नहीं है और कम से कम 3 से 5 लीटर पानी जरुर पीना चहिये। 5 लीटर से अधिक किसी को भी पानी नहीं पीना चाहिए, नहीं तो किडनी की समस्या हो सकती है। अब सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न? जिन्हें पेशाब ठीक से नहीं हो रही है वो पानी की मात्रा कैसे बढ़ायें।

कैसे बढ़ायें यूरीन की मात्रा Home Remidies for Urine

इसके लिए उन्हें कुछ घरेलु नुस्खों का प्रयोग करना चाहिए। एलोपैथी दवाओं की मदद से पेशाब को बढ़ाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए नहीं तो उससे किडनी पर असर पड़ सकता है। नीचे के कुछ प्रयोग को ध्यान से पढ़िए।

  • मूली के पत्तों का जूस, दिन में 4 बजे के पहले एक-एक कप करके 3 बार पी सकते है इससे यूरिन खुलकर होगा।
  • हरा धनियां के 50 ग्राम पत्तों को छोटा-छोटा काटकर एक गिलास पानी में 12 मिनट तक उबालें। पत्तों को छानकर फेंक दीजिये और पानी को हल्का गरम-गरम खाली पेट सुबह शाम पीजिये।
  • सूखा धनिया एक चम्मच एक गिलास गरम पानी में रात भिगो दीजिये और सुबह उसे अच्छी तरह मसलकर, धनिया छानकर फेंक दीजिये और पानी खाली पेट पीजिये। धीरे धीरे पेशाब खुलकर आने लगेगा।

पेशाब नहीं हो रहा है तो क्या करें Home Remidies for Urine

  • एक गिलास गरम पानी में थोडा सा फिटकिरी पाउडर मिलाकर खारा करके पीजिये, इससे पेशाब आने लगेगी। लेकिन जो लोग डायलिसिस करा रहे है वो लोग इस प्रयोग को न करें।
  • बथुआ बहुत उपयोगी है, इसको अपने घर के आस पास ही लगा दीजिये, और इसी को इस्तेमाल करें या किसी किसान से संपर्क करके बिना पेस्टीसाइड या खाद के उगाये, आप उसको थोड़े ज्यादा पैसे देने की बात कारोगे तो वो उगा देगा। बथुआ का एक कप जूस दोपहर के समय जरुर पियें।

गाजर और ककड़ी का रस पीने से भी पेशाब (Home Remidies for Urine) खुल कर आता है। जिन लोगों का पोटैशियम बढ़ा है वो लोग धनियां वाला प्रयोग न करें। मूली के पत्तो वाला प्रयोग सबसे सुरक्षित और सेफ है। इस पोस्ट का लिखने का उद्देश्य यही है कि पेशाब की मात्रा बढ़ाये, जिससे ज्यादा से जादा पानी पीकर किडनी को और खुद स्वस्थ रख सके। ध्यान रखिये की पानी 5 लीटर से अधिक किसी को भी नहीं पीना है।

Read Morel: Treat Dengue With Papaya Leaf: पपीते के पत्ते के जूस से करें डेंगू का शर्तिया इलाज, जानिये कैसे

Read More: Home Remedies for Sinus: साइनस से परेशान हैं तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

Read More: Effective Recipe for Lungs: फेफड़ो की कमजोरी के लिए छोटा पर कारगर नुस्खा

Read More: Know Amazing Benefit of Cinnamon: जानिये दालचीनी के एक और अद्भुत फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

editor

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago