होम / How To Increase Hearing Power क्या आपको भी कम सुनाई देता है, जानिए कहीं ये बहरेपन का संकेत तो नहीं

How To Increase Hearing Power क्या आपको भी कम सुनाई देता है, जानिए कहीं ये बहरेपन का संकेत तो नहीं

• LAST UPDATED : February 24, 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

How To Increase Hearing Power: कान हम सभी के लिए शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं। इसलिए हम सभी को अपने कानों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हमें सुनने के साथ-साथ यह हमारे शारीरिक संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है। कान के रोग में लापरवाही घातक हो सकती है। बहरेपन की समस्या धीरे-धीरे एक दिन भयानक रूप ले लेती है। आइए जानते हैं कि इस समस्या से कैसे बचा जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 470 मिलियन लोग सुनने की समस्या पीड़ित हैं, जो कि कुल जनसंख्या का लगभग 6 प्रतिशत है। यदि यह जारी रहा, तो अनुमान है कि वर्ष 2050 तक, लगभग 900 मिलियन लोगों को सुनने की शक्ति कम जाएगी।

सर्दी से बचें (How To Increase Hearing Power)

कान के ज्यादातर रोग लंबे समय तक सर्दी के कारण होते हैं। इसलिए जरूरी है कि हमारे कानों को स्वस्थ रखा जाए ताकि हमें सर्दी-जुकाम न हो। अगर एलर्जी का खतरा है तो दूर रहें। अगर नाक और कान के बीच की यूस्टेशियन ट्यूब ठीक से काम न करे तो कान में दर्द होने लगता है। साथ ही संक्रमण कान तक पहुंच सकता है। तो सावधान रहें।

कान से खून बहने को न करें नजरअंदाज (How To Increase Hearing Power)

किसी भी आयु वर्ग के लोग इससे पीड़ित हो सकते हैं। मुख्य कारण कान में संक्रमण, इन्फेकशन, कान के परदे में छेद या हड्डी में चोट है। यह बहरेपन का मुख्य कारण है। समय रहते सही इलाज से इस बीमारी की जटिलताओं से बचा जा सकता है। कान को सूखा रखें, उसमें पानी न जाने दें।

शोर से बचें (How To Increase Hearing Power)

आवश्यकतानुसार और सुरक्षित रूप से मोबाइल, ईयर प्लग और म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करें। तेज आवाज से दूर रहें। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 85 डेसिबल से नीचे के शोर को अधिकतम आठ घंटे तक सुरक्षित माना जाता है।

अपने कान खुद साफ न करें (How To Increase Hearing Power)

How To Increase Hearing Power

ईयरबड्स का इस्तेमाल ठीक से नहीं किया जाता है। ईयरवैक्स, जिसे बोलचाल की भाषा में गंदगी कहा जाता है, कान में जन्म और उत्सर्जन की एक सामान्य प्रक्रिया है। ईयरबड्स, स्टिक्स या इसी तरह के अन्य सामान केवल बाहर को छू सकते हैं लेकिन मुख्य भाग को आगे की ओर धकेल सकते हैं, जिससे समस्या और भी बदतर हो सकती है। ये उत्पाद कानो के परदे को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जबकि कान में बाहरी संक्रमण का खतरा होता है।

घाव पर तेल न लगाएं (How To Increase Hearing Power)

कभी-कभी गंभीर समस्याओं को रोकने के लिए समय पर उपचार से गभीर समस्या का इलाज किया जा सकता है। अचानक झटके, गिरने या हिंसा के कारण कान में लगी चोट के परिणामस्वरूप कान का परदा अचानक बहुत अधिक दबाव और फटने का सामना करने में असमर्थ हो सकता है। कान में चोट लगने पर तेल आदि न लगाएं।

डॉक्टर से सलाह लें (How To Increase Hearing Power)

अपनी तरफ से कोई भी दवा लेने से कान खराब हो सकता है। यदि आपको पहले से ही बहरापन है, तो अपने डॉक्टर को बताएं कि आप किसी अन्य बीमारी की दवा कब ले रहे हैं।

(How To Increase Hearing Power)

Also read : Why is it Important To Do Yoga जानिए सुंदरता के लिए बेहद जरूरी है योग

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox