होम / Mahakumbh 2025: 10 हजार सफाई कर्मी ड्यूटी पर, 1.5 लाख अस्थाई शौचालय का होगा निर्माण

Mahakumbh 2025: 10 हजार सफाई कर्मी ड्यूटी पर, 1.5 लाख अस्थाई शौचालय का होगा निर्माण

• LAST UPDATED : July 29, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़), Mahakumbh 2025: यूपी में महाकुंभ मेला 2025 की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो चुकी हैं। सरकार इस बात का पूरा ध्यान रख रही है कि किसी भी तरह की चूक न हो। सुरक्षा के लिहाज से जगह-जगह पर सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ाई जाएगी ताकि मेले में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। दूसरी तरफ स्वच्छता को प्राथमिकता देते हुए, महाकुंभ मेले में 10 हजार सफाई कर्मियों को ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा, 1.5 लाख अस्थाई शौचालयों का निर्माण भी किया जाएगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी शिविरों में पर्याप्त शौचालय और मूत्रालय हों ताकि स्वच्छता बनाए रखी जा सके।

Read More: UP Weather: मानसून में हुई 45% तक की गिरावट, जानें मौसम विभाग का अपडेट

सुविधाओं में कोई कमी नहीं

जानकारी के मुताबिक इसके अलावा, सफाई के लिए 300 से ज्यादा सक्शन गाड़ियां और जेट स्प्रे की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और मेले की स्वच्छता बनी रहेगी। सरकार इस बात का पूरा ध्यान रख रही है कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। हर साल की तरह भारी संख्या में भक्त और श्रद्धालु उपस्थित होंगे। महाकुंभ मेला 2025 में इस बार की तैयारियों में सरकार ने स्वच्छता और सुरक्षा को सबसे अधिक प्राथमिकता दी है। उम्मीद है कि इस बार का मेला पहले से भी अधिक सुव्यवस्थित और स्वच्छ होगा, जिससे श्रद्धालु बिना किसी चिंता के अपने धार्मिक अनुष्ठान को पूरा करें।

Read More: UP Assembly lop: अखिलेश यादव ने कर दिया खेला! चल दिया ब्राह्मण कार्ड यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष पर लगाया मुहर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox