होम / PM Modi Vishwakarma Yojana : पीएम विश्वकर्मा योजना में ऐसे करें आवेदन, जानिए किसे मिलेगा लाभ

PM Modi Vishwakarma Yojana : पीएम विश्वकर्मा योजना में ऐसे करें आवेदन, जानिए किसे मिलेगा लाभ

• LAST UPDATED : January 29, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi Vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से बोलते हुए कहा था कि वह 2024 में सत्ता में लौटेंगे और देश की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताएंगे। इसके से एक योजना PM विश्वकर्मा योजना (PM Modi Vishwakarma Yojana) भी थी।

विश्वकर्मा जयंती पर हुई थी शुरूआत

उस दौरान पीएम मोदी ने लाल किले से कहा था कि सुनार, सुतार, राजमिस्त्री, बाल काटने वाले, औजारों-हाथों से काम करने वाले वर्ग को हम नई ताकत देने जा रहे हैं। इसके लिए वह विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे। इसकी शुरुआत 13 से 15 हजार करोड़ रुपये से की जाएगी।

उन्होंने कहा था कि आने वाले पांच साल में मोदी की गारंटी है कि देश पहली तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में जगह ले लेगा। गरीबी से बाहर आए 13.5 करोड़ लोग मध्यमवर्ग की शक्ति बन रहे हैं। जब गांव की शक्ति बढ़ती है तो शहरों की आर्थिक अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ती है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की विश्वकर्मा योजना के लिए कैसे आवेदन करें।

जानिए कौन – कौन है पात्र

यदि आप राजमिस्त्री, नाई, माला बनाने वाले, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, बंदूक बनाने वाले, मूर्तिकार, पत्थर तराशने वाले, लोहार, सुनार, पत्थर तोड़ने वाले, हथौड़ा और टूलकिट बनाने वाले, मोची/जूता बनाने वाले, गुड़िया और खिलौने बनाने वाले और नाव बनाने वाले हैं। निर्माताओं। एक निर्माता, मछली पकड़ने के जाल निर्माता और टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता के रूप में, आप इस योजना के लिए पात्र हैं।

ऐसे करे आवेदन

  1. यदि आप पात्रता सूची के अनुसार पात्र हैं तो अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन करें।
  2. वहां जाकर संबंधित अधिकारी से मिलें, जिसके बाद आपके दस्तावेजों और आपकी पात्रता का सत्यापन किया जाता है।
  3. फिर वेरिफिकेशन सही होने के बाद आपका आवेदन सबमिट कर दिया जाता है।

लाभार्थियों को लाभ:-

  • पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को कई तरह के लाभ दिए जाते हैं। इसमें भाग लेने वालों को 15,000 रुपये दिए जाते हैं। दरअसल, यह पैसा लाभार्थियों को टूलकिट खरीदने के लिए दिया जाता है।
  • वहीं, योजना के तहत आपको बुनियादी कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है और इसके लिए आपको प्रतिदिन 500 रुपये का वजीफा देने का प्रावधान है।
  • इसके अलावा योजना के तहत प्रोत्साहन राशि की भी सुविधा है।
  • इनके अलावा पहले 1 लाख रुपये और फिर 2 लाख रुपये का अतिरिक्त लोन बिना सिक्योरिटी के देने का प्रावधान है।

ALSO READ: 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox