होम / Quantum Technology: आई नई टेक्नोलॉजी, मिनटों में पहुंचेंगे दिल्ली से न्यूयॉर्क वो भी बिना शरीर

Quantum Technology: आई नई टेक्नोलॉजी, मिनटों में पहुंचेंगे दिल्ली से न्यूयॉर्क वो भी बिना शरीर

• LAST UPDATED : January 4, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Quantum Technology: वैज्ञानिकों की एक इंटरनेशनल टीम ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। जोकि भविष्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं। आपके ऐसे कई फिल्म देखे होंगे जिनमें आप अचानक गायब होकर दूसरी जगह पहुंच जाते है। अब अब ये संभव हो चुका है। सर्फ वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत से। वैज्ञानिकों का दावा है कि हॉलीवुड फिल्म स्टार ट्रेक जैसी टेक्नोलॉजी अब रियल में भी संभव है।

वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक फोटो को बिना फिजिकली टच किए उसे भेजे टेलीपोर्ट कर दिया। वो भी कई अलग-अलग नेटवर्क के जरिए। और जहां फोटो भेजी गई वो फोटो पहुंच भी गई। बिना ओरिजिनल वाली को नुकसान पहुंचाए। एक्सपर्ट्स का मानना हैं कि ये एक कटिंग-एज टेक्नोलॉजी है। जो किसी तस्वीर को क्वांटम कम्यूनिकेशन के जरिए टेलीपोर्ट करती है।

क्या जरूरी है टेलीपोर्टेशन?

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस टेलीपोर्टेशन को पूरा करने के लिए चमकदार लेजर लाइट की जरूरत पड़ती है। जो नॉनलीनियर डिटेक्टर को सक्रिय करता है। इससे पता चलता है कि भेजना क्या है। लेकिनउसके लिए ये जरूरी नहीं की उसे फिजिकली भेजे।

इंसान का चेहरा या फिर फिंगरप्रिंट भी भेज सकते हैं

1S और 0S एल्फाबेट्स को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिकों ने क्वाटंम ऑप्टिक्स का इस्तेमाल किया है। टेलीपोर्टेशन इंस्पायर्ड कन्फीग्यूरेशन का मतलब है कि कोई भी चीज फिजिकली ट्रैवल नहीं करती। प्रोफेसर एंड्र्यू फोर्ब्स ने से मिली जानकारी के अनुसार, पारंपरिक तौर पर दो बातचीत करने वाली पार्टियों के बीच सूचना फिजिकली जाती है। मगर क्वांटम की दुनिया अलग है। यहां ऐसा नहीं होता।

Read Also: IND Vs SA 2nd Test Day 2 Live Update: दक्षिण अफ्रीका का नौवां विकेट गिरा, रबाड़ा 2 रन बनाकर…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox