होम / Treat Dengue With Papaya Leaf: पपीते के पत्ते के जूस से करें डेंगू का शर्तिया इलाज, जानिये कैसे

Treat Dengue With Papaya Leaf: पपीते के पत्ते के जूस से करें डेंगू का शर्तिया इलाज, जानिये कैसे

• LAST UPDATED : November 25, 2021

नेचुरोपैथ कौशल:

Treat Dengue With Papaya Leaf: आसपास के इलाकों में डेंगू के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में डॉक्टरी इलाज के अलावा, लोगों को कुछ ऐसे घरेलू उपायों की जानकारी होनी ज़रूरी है, जो उन्हें इस ख़तरनाक बीमारी से बचाव दे। ऐसा ही एक घरेलू उपाय है, पपीते के पत्तों का जूस। कुछ लोगों को लगता है कि ये बात किसी अफवाह से ज्यादा कुछ नहीं है, जबकि कुछ लोग इसे अचूक इलाज मानते हैं। तो क्या है सच? आइये जानते हैं।

सच या अफवाह Treat Dengue With Papaya Leaf

कुछ वैज्ञानिक दस्तावेज़ों में ये दावा किया गया है कि पपीते के पत्तों का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के रिसर्च सेंटर में डॉक्टर नाम डैंग ने एक अध्ययन में पपीते के पत्तों के जूस के फायदों के बारे में बताया है। उन्होंने अध्ययन में पाया कि पपीते के पत्तों का जूस कैंसर से लड़ने में प्रभावी भूमिका निभा सकता है और इम्यूनिटी बढ़ा सकता है। इन पत्तियों से मलेरिया और कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज भी मुमकिन है। श्रीलंका के एक फिज़ीशियन डॉक्टर सनथ हेट्टिज ने पाया कि पपीते के पत्ते का जूस डेंगू का इलाज कर सकता है। उनका पेपर श्रीलंकन जर्नल ऑफ फैमिली फिज़िशियन में साल 2008 में प्रकाशित हुआ था।

कैसे करता है काम? Treat Dengue With Papaya Leaf Juice

पपीते के पत्तियों में कायमोपापिन (Chymopapin ) और पापेन (Papain) जैसे एंजाइम पाए जाते हैं, डॉक्टर सनथ हेटिज के मुताबिक, ये तत्व प्लेटलेट काउंट सामान्य करते हैं, ब्लड क्लॉट को बेहतर बनाते हैं, लिवर को ठीक से काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, इस तरह से डेंगू के मरीज़ को रिकवर होने में मदद मिलती है।

इस्तेमाल का तरीका Treat Dengue With Papaya Leaf Juice

पपीते के पेड़ से पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। डॉक्टर हेट्टिज के मुताबिक, भारत में पाए जाने वाले रेड लेडी पपीते के पेड़ की पत्तियां ज्यादा प्रभावशाली होती हैं। याद रखने वाली बात ये है कि ऐसे पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए जो न ज्यादा नए हो और न ही ज्यादा पुराने।

  • पत्तों को साफ पानी से धो लें।
  • लकड़ी की ओखली में पत्तों को बिना पानी, नमक या चीनी डाले कूटें।
  • फिर कुटी हुई पत्तियों से जूस निकालकर दो बार दिन में पियें।

डॉक्टर हेट्टिज के मुताबिक, वयस्क को दिन में दो बार 10 एमएल जूस पीना चाहिए और 5 से 12 साल के बच्चे को दिन में दो बार 2.5 मिली लीटर जूस देना चाहिए।

मरीज़ को कब जूस देना सही है Treat Dengue With Papaya Leaf Juice

डॉक्टर सनथ के मुताबिक, मरीज़ को जितनी जल्दी हो सके पपीते के पत्ते का जूस देना शुरू कर देना चाहिए। इसका मतलब ये है कि जब मालूम चले कि डेंगू का पहला लक्षण सामने आ रहा है (जब प्लेटलेट्स 150000 से नीचे जाने लगे)। ये बाद की स्टेज में भी फायदेमंद होता है, लेकिन अगर स्थिति बहुत खराब हो जाए, अंग काम करना बंद करदे तो इसका ज्यादा फायदा नहीं होता। ये आर्टिकल सिर्फ एक घरेलू उपाय के बारे में है, हालांकि ये उपाय डॉक्टर द्वारा प्रमाणित है लेकिन डेंगू की स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाने की सलाह दी जाती है।

Read More: Home Remedies for Sinus: साइनस से परेशान हैं तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

Read More: Effective Recipe for Lungs: फेफड़ो की कमजोरी के लिए छोटा पर कारगर नुस्खा

Read More: Know Amazing Benefit of Cinnamon: जानिये दालचीनी के एक और अद्भुत फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox