होम / PM Surya Ghar Yojana को यूपी सरकार देगी बढ़ावा, चलाएगी व्यापक जागरुकता अभियान

PM Surya Ghar Yojana को यूपी सरकार देगी बढ़ावा, चलाएगी व्यापक जागरुकता अभियान

• LAST UPDATED : June 29, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज), PM Surya Ghar Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर में सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना ‘पीएम सूर्य घर योजना’ को बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान शुरू करने जा रही है। यह नई पहल जागरूकता बढ़ाकर सौर ऊर्जा के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए राज्य के चल रहे कार्यक्रमों और योजनाओं में शामिल होगी।

विभाग के अधिकारियों ने क्या बताया?

विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि यह अभियान एकीकृत विपणन संचार (IMC) मॉड्यूल पर आधारित होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुरूप उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा एजेंसी (UPNEDA) ने कार्ययोजना को लागू करना शुरू कर दिया है। दो महीने तक चलने वाले अभियान के लिए 2 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है, और अभियान के प्रबंधन और कार्यान्वयन के लिए एक फर्म की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

शुरुआत में, उत्तर प्रदेश नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के बारे में जन जागरूकता और स्वीकार्यता बढ़ाने और इसके तहत लाभार्थियों की संख्या को बढ़ावा देने के लिए अयोध्या, वाराणसी और गोरखपुर सहित तीन प्रमुख शहरों में अभियान चलाएगी।

ऐसे किया जाएगा जागरूक

इस लक्ष्य को हासिल करने और अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए बड़े पैमाने पर आईएमसी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इन गतिविधियों में बैनर प्रदर्शित करना, रणनीतिक स्थानों पर बिलबोर्ड स्थापित करना, बूथ शिविर स्थापित करना और विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और स्कूलों में कार्यक्रमों और गतिविधियों के दौरान पर्चे वितरित करना शामिल होगा।

यूपीएनईडीए अयोध्या, गोरखपुर और वाराणसी में रेडियो और समाचार पत्रों के विज्ञापनों जैसे विभिन्न माध्यमों से प्रचार का लक्ष्य बना रहा है। अभ्यास के हिस्से के रूप में विकास भवन, डिस्कॉम बिलिंग कार्यालयों, मंडल कार्यालयों, सबस्टेशनों और नगर निगमों जैसे उच्च ट्रैफ़िक वाले प्रमुख रणनीतिक स्थानों पर बैनर, स्टैंडीज़, होर्डिंग और बूथ कैंप स्थापित किए जाएंगे।

चैंबर ऑफ कॉमर्स, बार एसोसिएशन, रेड क्रॉस और सीए सोसायटी में कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूकता फैलाई जाएगी। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू), अयोध्या विश्वविद्यालय, दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय और अन्य प्रसिद्ध कॉलेजों और स्कूलों में भी प्रोफेसरों, शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों की भागीदारी के साथ अभियान चलाया जाएगा।

इसके अलावा, तीन सौर ऊर्जा-सक्षम मोबाइल वाहन (सूर्य रथ) क्रमशः अयोध्या, गोरखपुर और वाराणसी में प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित किए जाएंगे। आवश्यकतानुसार इन वाहनों का उपयोग घर-घर अभियान के लिए भी किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, केंद्र और राज्य सौर और स्वच्छ ऊर्जा पहल के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए तीनों शहरों में ‘सौर मेला’ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox