होम / UP NEWS: सीएम योगी ने लखनऊ में VFS GLOBAL वीजा एप्लीकेशन सेंटर का किया उद्घाटन, 12 देशों के लिए वीजा आवेदन सरल

UP NEWS: सीएम योगी ने लखनऊ में VFS GLOBAL वीजा एप्लीकेशन सेंटर का किया उद्घाटन, 12 देशों के लिए वीजा आवेदन सरल

• LAST UPDATED : February 4, 2023

UP NEWS: (CM Yogi inaugurates VFS GLOBAL Visa Application Center in Lucknowआज लखनऊ में VFS GLOBAL): वीजा एप्लीकेशन सेंटर का उद्घाटन हुआ है। यह सेंटर जर्मनी, हंगरी, इटली, स्विट्जरलैंड सहित 12 देशों के लिए वीजा आवेदन की प्रक्रिया को सरल एवं सुगम बनाएगा।

आज लखनऊ में सीएम योगी ने VFS ग्लोबल वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर का शुभारंभ किया है। 24,000 वर्ग फुट में फैला यह सेंटर ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, चेक गणराज्य, स्विट्ज़रलैंड, एस्टोनिया, हंगरी, पुर्तगाल, जर्मनी, इटली और सऊदी अरब जाने वाले यात्रियों की मदद करेगा। इसी के साथ 9 फरवरी से अब लोग वीजा ऐप्लिकेशन के लिए दिल्ली नहीं बल्कि लखनऊ से भी आवेदन कर सकते है।

VFS ग्लोबल का 21वां शहर बना लखनऊ

सीएम योगी ने कहा कि VFS ग्लोबल जॉइंट वीजा एप्लिकेशन सेंटर दुनिया के लिए यूपी के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करेगा। इससे हर महीने यूरोप जाने वाले यूपी के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। ग्लोबल वीजा ऐप्लिकेशन सेंटर लखनऊ में खुलने से सबसे ज्यादा फायदा यूरोप जाने वाले पर्यटकों और स्टूडेंट्स को मिलेगा। लखनऊ VFS ग्लोबल VAC स्थापित करने वाला 21वां शहर बन गया है। वर्तमान में भारत के लिए दुनिया के जिन 12 देशों में पासपोर्ट और वीजा सेवाओं को यह कंपनी आउट सोर्स वीजा सेवा पार्टनर की तौर पर काम कर रही है।

करीब 1 लाख लोग यूपी से जाते हैं यूरोप

पासपोर्ट से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि वीजा अप्लाई करने को लेकर 3 महीने से 4 महीने तक की वेटिंग आ रही थी। ऐसे में इस प्रक्रिया से यूपी से यूरोप जाने वाले लोगों को मुंबई तक चक्कर काटने पड़ते थे। हर महीने करीब एक लाख से लेकर डेढ़ लाख की संख्या में उत्तर प्रदेश से लोग यूरोप के लिए अप्लाई करते हैं। दिल्ली में अपॉइंटमेंट न मिल पाने की स्थिति में मुंबई या फिर बेंगलुरु भी जाना पड़ता था। जिसमे काफी पैसे खर्च होते थे। लेकिन अब यह सुविधा लखनऊ में शुरू होने से लोगों को समय और खर्च दोनों बचेगा।

ALSO READ- https://indianewsup.com/up-news-woman-in-shock-after-disconnection-of-electricity-connection/

एक साल में करीब 1.2 लाख करते है आवेदन

उन्होंने बताया कि इस सेंटर में एक साल में लगभग 1.2 लाख आवेदनों को प्रोसेस करने की क्षमता होगी। खासकर उनके लिए जिन्हें अब तक वीजा आवेदनों को जमा करने के लिए नई दिल्ली जैसे अन्य शहरों की यात्रा करनी पड़ती थी। अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, आलमबाग (शालीमार गेटवे मॉल) की पहली मंजिल पर स्थित, यह केंद्र यूपी के दूर-दराज के हिस्सों से अंतर-राज्यीय बस सेवा का उपयोग करने वाले यात्रियों को प्रदान करता है। यह लखनऊ रेलवे स्टेशन, अमौसी हवाई अड्डे से थोड़ी दूरी पर है।

क्या है वीएफएस ग्लोबल

बता दे, वीएफएस ग्लोबल दुनिया की सबसे बड़ी आउटसोर्सिंग और प्रौद्योगिकी सेवा है। यह प्रौद्योगिकी सेवा 144 देशों में 3,400 से अधिक एप्लिकेशन केंद्रों के साथ एक वैश्विक नेटवर्क का संचालन करती है। कंपनी ने 2001 में अपनी स्थापना के बाद से 251 मिलियन से अधिक आवेदनों को संसाधित किया है। ये कंपनी अपनी उपभोक्ता सरकार के लिए वीजा, पासपोर्ट और कांसुलर सेवाओं के लिए आवेदनों से संबंधित गैर-न्यायिक और प्रशासनिक कार्यों का प्रबंधन करती है। वीएफएस ग्लोबल का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख और दुबई है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox