UP NEWS: सीएम योगी ने लखनऊ में VFS GLOBAL वीजा एप्लीकेशन सेंटर का किया उद्घाटन, 12 देशों के लिए वीजा आवेदन सरल

UP NEWS: (CM Yogi inaugurates VFS GLOBAL Visa Application Center in Lucknowआज लखनऊ में VFS GLOBAL): वीजा एप्लीकेशन सेंटर का उद्घाटन हुआ है। यह सेंटर जर्मनी, हंगरी, इटली, स्विट्जरलैंड सहित 12 देशों के लिए वीजा आवेदन की प्रक्रिया को सरल एवं सुगम बनाएगा।

आज लखनऊ में सीएम योगी ने VFS ग्लोबल वीज़ा एप्लिकेशन सेंटर का शुभारंभ किया है। 24,000 वर्ग फुट में फैला यह सेंटर ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, चेक गणराज्य, स्विट्ज़रलैंड, एस्टोनिया, हंगरी, पुर्तगाल, जर्मनी, इटली और सऊदी अरब जाने वाले यात्रियों की मदद करेगा। इसी के साथ 9 फरवरी से अब लोग वीजा ऐप्लिकेशन के लिए दिल्ली नहीं बल्कि लखनऊ से भी आवेदन कर सकते है।

VFS ग्लोबल का 21वां शहर बना लखनऊ

सीएम योगी ने कहा कि VFS ग्लोबल जॉइंट वीजा एप्लिकेशन सेंटर दुनिया के लिए यूपी के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करेगा। इससे हर महीने यूरोप जाने वाले यूपी के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। ग्लोबल वीजा ऐप्लिकेशन सेंटर लखनऊ में खुलने से सबसे ज्यादा फायदा यूरोप जाने वाले पर्यटकों और स्टूडेंट्स को मिलेगा। लखनऊ VFS ग्लोबल VAC स्थापित करने वाला 21वां शहर बन गया है। वर्तमान में भारत के लिए दुनिया के जिन 12 देशों में पासपोर्ट और वीजा सेवाओं को यह कंपनी आउट सोर्स वीजा सेवा पार्टनर की तौर पर काम कर रही है।

करीब 1 लाख लोग यूपी से जाते हैं यूरोप

पासपोर्ट से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि वीजा अप्लाई करने को लेकर 3 महीने से 4 महीने तक की वेटिंग आ रही थी। ऐसे में इस प्रक्रिया से यूपी से यूरोप जाने वाले लोगों को मुंबई तक चक्कर काटने पड़ते थे। हर महीने करीब एक लाख से लेकर डेढ़ लाख की संख्या में उत्तर प्रदेश से लोग यूरोप के लिए अप्लाई करते हैं। दिल्ली में अपॉइंटमेंट न मिल पाने की स्थिति में मुंबई या फिर बेंगलुरु भी जाना पड़ता था। जिसमे काफी पैसे खर्च होते थे। लेकिन अब यह सुविधा लखनऊ में शुरू होने से लोगों को समय और खर्च दोनों बचेगा।

ALSO READ- https://indianewsup.com/up-news-woman-in-shock-after-disconnection-of-electricity-connection/

एक साल में करीब 1.2 लाख करते है आवेदन

उन्होंने बताया कि इस सेंटर में एक साल में लगभग 1.2 लाख आवेदनों को प्रोसेस करने की क्षमता होगी। खासकर उनके लिए जिन्हें अब तक वीजा आवेदनों को जमा करने के लिए नई दिल्ली जैसे अन्य शहरों की यात्रा करनी पड़ती थी। अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, आलमबाग (शालीमार गेटवे मॉल) की पहली मंजिल पर स्थित, यह केंद्र यूपी के दूर-दराज के हिस्सों से अंतर-राज्यीय बस सेवा का उपयोग करने वाले यात्रियों को प्रदान करता है। यह लखनऊ रेलवे स्टेशन, अमौसी हवाई अड्डे से थोड़ी दूरी पर है।

क्या है वीएफएस ग्लोबल

बता दे, वीएफएस ग्लोबल दुनिया की सबसे बड़ी आउटसोर्सिंग और प्रौद्योगिकी सेवा है। यह प्रौद्योगिकी सेवा 144 देशों में 3,400 से अधिक एप्लिकेशन केंद्रों के साथ एक वैश्विक नेटवर्क का संचालन करती है। कंपनी ने 2001 में अपनी स्थापना के बाद से 251 मिलियन से अधिक आवेदनों को संसाधित किया है। ये कंपनी अपनी उपभोक्ता सरकार के लिए वीजा, पासपोर्ट और कांसुलर सेवाओं के लिए आवेदनों से संबंधित गैर-न्यायिक और प्रशासनिक कार्यों का प्रबंधन करती है। वीएफएस ग्लोबल का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख और दुबई है।

 

Anubhaw Mani Tripathi

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago