UP NEWS: जेल में बंदियों ने बनाया शिवलिंग, पीएम मोदी ने शिवलिंग की की तारीफ, नुमाइश में शिवलिंग देखने जुटी भीड़

UP NEWS: (Prisoners made Shivling in jail, PM Modi praised Shivling, crowd gathered to see Shivling in the exhibition): अलीगढ़ जिला कारागार में बंद एक बंदियों ने चारदीवारी के अंदर बैठकर भी अपने हाथ का अनोखा हुनर दिखाया है। इस हुनर की लोग जमकर तारीफें करते हुए नजर आ रहे हैं। जेल में बंद बंदियों द्वारा लकड़ी का शंख, लकड़ी की शिवलिंग, लकड़ी की गदा इतनी सुंदर बनाई कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उसकी जमकर तारीफ की है।

170 वर्ष से लगती है प्रदर्शनी

बता दे अलीगढ़ औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी का पुराना इतिहास है। यानी यह प्रदर्शनी लगभग 170 वर्ष से लगती हुई आ रही है। इस प्रदर्शनी में ताले के अलावा रंगारंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं। इस प्रदर्शनी का आयोजन जिला अधिकारी की देखरेख में 1 महीने के लिए होता है।

इस प्रदर्शनी को देखने के लिए जिले के अलावा आसपास के जिले से महिला पुरुष और बच्चे आते हैं और बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के साथ-साथ जमकर खरीदारी भी करते हैं। इस प्रदर्शनी में देश भर के हर शहर से लोग अपनी दुकान लगाते हैं। हर वर्ष की भांति इस प्रदर्शनी में जेल में बंद बंदियों द्वारा बनाए गए उपकरण आकर्षक का केंद्र बने हुए हैं।

महिला बंदियों ने चूड़ियां बनाई

जेल में बंद पुरुष बंदियों द्वारा लकड़ी का शंख, लकड़ी की गदा, और लकड़ी की शिवलिंग बनाई है। इतना ही नहीं महिला जेल में बंद महिला बंदियों द्वारा महिलाओं की पहनने के लिए काफी उपकरण बनाए गए हैं। यानी महिलाओं के लिए चूड़ियां, कान में पहनने वाले बुंदे, और घर सजाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स झालर भी बनाई गई है। इन तमाम चीजों की लोग जमकर खरीदारी करते हुए भी नजर आ रहे हैं।

पीएम मोदी ने की तारीफ

आपको बता दें, पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ जेल में बंद बंदियों द्वारा बने शिवलिंग की जमकर तारीफ की थी। प्रदर्शनी का लुफ्त लेने आई एक युवती खुशी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि हम लोग लंबे समय से अलीगढ़ उद्योग एवं कृषि प्रदर्शनी में आते हैं। मगर पहली बार हमें इतनी अच्छी चीजें देखने को मिली है। जिसकी तारीफ जितनी की जाए उतनी कम है। जेल में बंद महिला और पुरुष बंदियों द्वारा बेहद खूबसूरत उपकरण बनाए गए हैं, जिनकी मैं खरीदारी कर रही हूं।

जमकर खरीदारी करते नजर आये लोग

आगे खुशी ने कहा है कि हम लोग जेल में बंद बंदियों की किसी भी तरीके से मदद नहीं कर सकते तो इस प्रकार से ही मदद कर रहे हैं। इस दौरान महिलाएं जेल में बंद बंदियों द्वारा बनाए गए उपकरणों की जमकर खरीदारी करती हुई नजर आई हैं। जेल सुप्रिडेंट बृजेंद्र कुमार यादव कैदियों की अच्छे कार्य करने के लिए मदद करने में भी पीछे नहीं हटते है। इतना ही नहीं लोग जेल में बंद बंदियों की तारीफ करते हुए भी नजर आ रहे हैं। इन उपकरणों को बेचने के बाद जेल प्रशासन उन्हीं बंदियों को पैसे देगा जिन्होंने इन्हें बनाकर तैयार किया है।

also read- https://indianewsup.com/mahila-naga-sadhu-female-naga-monk-has-to-do-pind-daan-herself-her-penance-is-very-difficult/

जेल सुप्रिडेंट ने दी जानकारी

जेल सुप्रिडेंट बृजेश कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला कारागार में बंद बंदियों द्वारा कुछ उपकरण बनाए जा रहे हैं। हमारे द्वारा जेल में बंद बंदियों द्वारा बनाए गए उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी का उद्देश्य यह है कि जनता के बीच में बंदियों के बने हुए उपकरण पहुंच सके, और एक अच्छी सोच भी बंदियों के प्रति जनता में रहे। इससे बंधुओं का मनोबल भी बढ़ेगा, महिलाओं के प्रयोग करने के लिए भी उपकरण हैं।

प्रधानमंत्री को गया था गिफ्ट

कारागार मंत्री द्वारा उत्तर प्रदेश की विभिन्न जिलों में बने उपकरणों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए गिफ्ट गया था। इन तमाम गिफ्टों में अलीगढ़ जिला कारागार के कैदियों द्वारा बनी शिवलिंग को प्रधानमंत्री ने पसंद किया था और जमकर तारीफ भी की थी।

Anubhaw Mani Tripathi

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

4 weeks ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

4 weeks ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

4 weeks ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

4 weeks ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

4 weeks ago