काम की बात

UP News: 15 दिन बाद कट जाएगा आपके घर का बिजली कनेक्शन? जानें क्या है पूरा मामला

India News(इंडिया न्यूज़), UP News: गाज़ियाबाद यूपी में बिजली की बढ़ी दरों से परेशान उपभोक्ताओं को अब बिजली विभाग की ओर से अतिरिक्त सिक्योरिटी राशि जमा करने के नोटिस मिलने शुरू हो गए हैं. विद्युत नियामक आयोग के निर्देश पर बिजली विभाग विभिन्न अधिनियमों व धाराओं का हवाला देकर लाखों उपभोक्ताओं को नोटिस दे रहा है. उपभोक्ताओं से लगभग दो माह के बिजली बिल के बराबर सिक्योरिटी राशि जमा करने को कहा जा रहा है. यह राशि जमा नहीं करने पर 15 दिन के अंदर बिजली कनेक्शन काटने के भी आदेश दिये गये हैं. यह नोटिस गाजियाबाद के सभी जोन के उपभोक्ताओं को मिल रहा है। नोटिस मिलने के बाद बिजली विभाग के इस नोटिस को लेकर स्थानीय लोग, सामाजिक संगठन और आरडब्ल्यूए सड़कों पर उतर आए हैं. वहीं, बिजली विभाग के अधिकारी शासन स्तर से मिले निर्देशों का हवाला देकर अपनी लाचारी जता रहे हैं.

नोटिस भेजने पर शुरू हुआ विरोध

गाजियाबाद में बिजली निगम की ओर से भेजे जा रहे नोटिस का अब हर जगह विरोध शुरू हो गया है. बिजली विभाग से जानकारी लेकर लोग गाजियाबाद के विभिन्न विद्युत उपकेंद्रों पर पहुंच रहे हैं। गाजियाबाद के वैशाली सेक्टर 6 निवासी पुष्कर सिंह रावत कहते हैं, ‘बिजली कनेक्शन देते समय विभाग ने प्रति किलोवाट के हिसाब से सिक्योरिटी राशि जमा कराई थी, लेकिन अब अतिरिक्त शुल्क जमा करने का दबाव बनाया जा रहा है। यह पहली बार है कि पुराने कनेक्शन वाले लोगों के साथ ऐसी घटना हो रही है, जिसका हम विरोध कर रहे हैं.’

बिजली विभाग के नोटिस से हड़कंप (UP News)

रावत आगे कहते हैं, ‘बिजली विभाग उपभोक्ताओं को गुमराह कर रहा है। जब हमने अपनी खपत के अनुसार केवीए मीटर लगाया है और उसका किराया भी अदा करते हैं तो हमसे कौन सी सिक्योरिटी राशि जमा करने को कहा जा रहा है? अगर सिक्योरिटी है भी तो वह पहले से ही जमा है. आप भार क्षमता को 5%, 10%, 50%, 100% कितना बढ़ा रहे हैं? विभाग का यह नोटिस सही नहीं है. मैं बिजली विभाग से पूछना चाहता हूं कि अगर चार लोगों के पास एक ही लोड अप्रूवल मीटर है तो चारों की सुरक्षा अलग-अलग क्यों है? यदि लोड के अनुसार एक बार के लिए भी सुरक्षा राशि मानी जाए तो वह पहले से जमा की गई राशि का कुछ प्रतिशत होनी चाहिए न कि हजारों प्रतिशत अधिक।

क्या कहना है विभाग कागाजियाबाद जिले में कुल करीब 11 लाख बिजली कनेक्शन हैं, जिनमें एक लाख से ज्यादा व्यावसायिक, 9000 से ज्यादा ट्यूबवेल और करीब 2000 औद्योगिक कनेक्शन हैं. अतिरिक्त सिक्योरिटी जमा करने के संबंध में गाजियाबाद विद्युत निगम का कहना है कि यह नोटिस विद्युत आपूर्ति संहिता 2005 की धारा 4.20 और विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 47 के तहत भेजा जा रहा है। इसमें उपभोक्ताओं को लगभग बिजली बिल के अनुसार सिक्योरिटी राशि जमा करनी होगी। दो महीने। यह नोटिस नियमानुसार भेजा गया है

इतने सिक्योरिटी राशि जमा करने का आदेश

बिजली विभाग के इस नोटिस के बाद गाजियाबाद के अलग-अलग इलाकों में उपभोक्ताओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. इस संबंध में ट्रांस हिंडन आरडब्ल्यू फेडरेशन ने स्थानीय बीजेपी विधायक सुनील शर्मा को पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण लिमिटेड के नोटिस से आम उपभोक्ता भयभीत हैं. नोटिस में 500 से 2000 फीसदी तक अतिरिक्त सिक्योरिटी राशि जमा करने को कहा गया है. खास बात यह है कि यह रकम नकद जमा करने को कहा जा रहा है।

Also Read:

Anubhaw Mani Tripathi

Share
Published by
Anubhaw Mani Tripathi

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

4 weeks ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

4 weeks ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

4 weeks ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

4 weeks ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

4 weeks ago