होम / Uttarakhand : आज से शुरू हो रही बोर्ड की परीक्षाएं, परीक्षार्थियों में दिखा काफी उत्साह

Uttarakhand : आज से शुरू हो रही बोर्ड की परीक्षाएं, परीक्षार्थियों में दिखा काफी उत्साह

• LAST UPDATED : March 16, 2023

(Board exams starting from today): आज से शुरू हो रही ‘उत्तराखंड (Uttarakhand) शिक्षा परिषद’(Board of Education) की हाईस्कूल (High School) और इंटरमीडिएट (intermediate) की बोर्ड परीक्षाएं।

  • परीक्षार्थियों में दिखा काफी उत्साह
  • वर्ष 2021 में नहीं हुए थी 10वि की परीक्षाएं
  • शिक्षक नवेंदु मठपाल ने दी जानकारी
  • परीक्षार्थियों की कितनी है संख्या

परीक्षार्थियों में दिखा काफी उत्साह

उत्तराखंड में आज से शुरू हो गई ‘उत्तराखंड शिक्षा परिषद’ की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं। पहले दिन परीक्षा में भाग ले रहे परीक्षार्थियों में काफी उत्साह देखने को मिला।

प्रथम दिवस इंटरमीडिएट में हिंदी प्रश्न पत्र की परीक्षा हुई। परीक्षा देने आ रहे परीक्षार्थियों की परीक्षा ड्यूटी में तैनात शिक्षकों द्वारा तलाशी लेने के बाद ही केंद्रों में प्रवेश दिया गया।

वर्ष 2021 में नहीं हुए थी 10वि की परीक्षाएं

ड्यूटी में तैनात शिक्षकों का कहना था कि परीक्षाएं पूरी पारदर्शिता एवं नकल विहीन हो ऐसा उनका प्रयास है। गौरतलब है कि वर्ष 2021 में कोरोना के कारण हाईस्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों को मेरिट के आधार पर उत्तीर्ण किया गया था। तो वहीं इस बार हाई स्कूल से इंटर में प्रवेश करने वाले लाखों विद्यार्थी पहली बार 12वी बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं।

शिक्षक नवेंदु मठपाल ने दी जानकारी

विद्यार्थियों का कहना है कि हाई स्कूल में कोरोना के कारण वह परीक्षा नहीं दे पाए थे। लेकिन इस बार बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। जिससे काफी उत्साह उनमें बना हुआ है।

शिक्षक नवेंदु मठपाल ने बताया कि ‘उत्तराखंड बोर्ड के इतिहास में इस बार 12वीं कक्षा में छात्र पहली बार बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं।’ आगे कहा कि ‘मैं सभी परीक्षार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।’ मैं सभी परीक्षार्थियों से नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराए जाने में सहयोग की अपेक्षा की है।

परीक्षार्थियों की कितनी है संख्या

बता दें कि इस साल हाई स्कूल में 132115 परीक्षार्थी बोर्ड की परीक्षा दे रहे है। तो वही इंटरमीडिएट में 127324 परीक्षार्थी भाग ले रहे है। इस साल नक़ल विरोधी कानून पास होने से परीक्षा अच्छे से होंगी। इस बार परीक्षा में पारदर्शिता रहेंगी।

also read- गोंदा रंगनाथ जी के मेले का हुआ आयोजन, चन्दन के रथ में निकाली शोभा यात्रा, श्रद्धालुओं ने रथ खींच कर कमाया पुन्य

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox