होम / Who Should Not Eat Papaya किन लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए

Who Should Not Eat Papaya किन लोगों को पपीता नहीं खाना चाहिए

• LAST UPDATED : December 9, 2021

Who Should Not Eat Papaya : फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है और पपीता खाने के तो अनगिनत फायदे होते हैं। पपीता एक ऐसा फल है जो आपको कहीं भी बड़ी आसानी से मिल जाता है। इसमें फाइबर, मिनरल्स, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है।

इसी वजह से लोग वजन कम करना हो या शरीर की कई बीमारियां दूर करनी हों उसके लिए पपीता खाते हैं। मगर कुछ लोगों को पपीता उस अवस्था में नहीं खानी चाहिए जब वे किसी खास बीमारी या दूसरी अवस्था में हों। यहां हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को पपीता का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए वरना उन्हें नुकसान हो सकता है।

किन-किन लोगो को पपीते का सेवन नही करना चाहिएं Who Should Not Eat Papaya

papaya nutrients,papaya health benefits,papaya,how should not eat papaya

READ ALSO : How to Make Health Clove Oil सेहत कैसे बनाये लौंग का तेल

हृदय से बीमार लोग Who Should Not Eat Papaya

आपने सुना होगा कि पपीता खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है लेकिन अगर आप पहले से दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको पपीता नहीं खाना चाहिए। एक अध्ययन के मुताबिक, पपीते में कुछ मात्रा में साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड होता है और ये एमिनो एसिड पाचन तंत्र में हाइड्रोजन साइनाइड बनाता है। इसलिए हृदय संबंधित मरीजों को इससे दूर रहना चाहिए।

प्रेगनेंट महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए Who Should Not Eat Papaya

पपीता खासकर कच्चा पपीते को ज्यादा मात्रा में खाना प्रेगनेंट महिलाओं के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि इसके सेवन से आपका गर्भशय के सिकुड़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है और जिस वजह से गर्भपात हो सकता है।

जिन्हें एलर्जी हो Who Should Not Eat Papaya

लेटेक्स एलर्जी से पीड़ित लोगों को पपीते से दूर रहना चाहिए। क्योंकि पपीते में चिटिनासेस नाम का एंजाइम पाया जाता हैजो बॉडी में क्रॉस-रिएक्शन बनाता है।

बल्ड प्रेशर के मरीजों को बनाकर रखनी चाहिए दूरी Who Should Not Eat Papaya

पपीता का सेवन करना बल्ड प्रेशर के पेशेंट्स के लिए नुकसानदायक साबित होता है। जो लोग बल्ड प्रेशर की दवाई ले रहे हैं उन्हें पपीते का सेवन करने से बचना चाहिए। यह उनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

किडनी स्टोन वाले Who Should Not Eat Papaya

पपीते में विटामिन सी पाया जाता है और इसमें पाया जाने वाला एंटीआक्सीडेंट किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ाने का काम करता है। विटामिन सी का ज्यादा सेवन कैल्शियम आक्सालेट किडनी स्टोन को बढ़ाता है।

हाइपोग्लाइसीमिया रोग वाले Who Should Not Eat Papaya

मधुमेह में पपीता फायदेमंद होता है क्योंकि यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। हालांकि इन लोगों को पपीता ज्यादा नहीं खाना चाहिए नहीं तो हाइपोग्लाइसीमिया की समस्या को बढ़ाने में यह मदद करता है।

Who Should Not Eat Papaya

READ ALSO : What are the Amazing Benefits of Arjun Bark अर्जुन छाल के अद्भुत फायदे क्या है

READ ALSO : Make Aloe Vera Vegetable Health एलोवेरा की सब्जी बनाएं हेल्थ

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox