होम / Youtube Policy 2024: YouTube Shorts से अब होगी बंपर कमाई, जाने Monetize के नए नियम के बारे में..

Youtube Policy 2024: YouTube Shorts से अब होगी बंपर कमाई, जाने Monetize के नए नियम के बारे में..

• LAST UPDATED : January 4, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) Youtube Policy 2024: अगर आप यूट्यूब चलाते है तो यें खबर आपके बड़े काम की है। आज के इस आर्टिक में हम आपको बताएंगे आप किस तरह YouTube Shorts से पैसे कमा सकते है। वो भी बंपर। वैसे तो यूट्यूब के नियम बदलते रहते है। अब जो YouTube Shorts को लेकर नियम आए है उससे लोगों की कमाई अधिक बढ़ जाएगी। अगर आप YouTube पर Shorts वीडियो बनाते हो तो। क्योकि ये अपडेट उन्हीं के लिए है।

YouTube से कैसे होगी कमाई?

सबसे पहले आपको एक YouTube Channel क्रिएट करना होगा। इसके बाद आपको इसके मॉनेटाइज़ेशन होने का वेट करना होगा। उसके लिए कुछ नियम है। Policy पूरी होने के बाद आप इस Monetize का लाभ ले सकेंगे।

कैसे होगी YouTube Shorts से शुरुआत?

मॉनेटाइज़ होने के बाद आपको YouTube का पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनना पड़ेगा। जिसके बाद आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट की जाएगी। इसके लिए आपको सब्सक्राइबर्स और व्यूज की जरूरत होगी।

पार्टनर प्रोग्राम में कैसे हो शामिल?

Ad रेवेन्यू के लिए कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स की जरूरत होती है। लेकिन अगर आप लंबी वीडियो बनाते है तो उसके लिए आपके पास कमसे कम पिछले 365 दिनों में 4000 पब्लिक वॉच आवर्स होने चाहिए।

कितने सब्सक्राइबर्स की जरूरत होती है?

YouTube Shorts video के लिए केवल आपके चैनल पर पिछले 90 दिनों में 1 करोड़ व्यूज होने चाहिए। इसके बाद Ad रेवेन्यू का आप हिस्सा बन पाएंगे।

कितनी उम्र होनी चाहिए?

आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र 18 से कम है,तो आपके लीगल गार्डियन आपका अकाउंट हैंडल करें।

इस बात का रखें ध्यान? 

यदीं आप ऐसे देश या फिर रीजन में रहते है जहां पर YouTube पार्टनर प्रोग्राम उपलब्ध है इसके लिए आपको ऐसे कंटेंट क्रिएट करने होंगे। जो YouTube की पॉलिसी को जानते हो। YouTube क्रिएटर्स को शॉर्ट्स के लिए 45 परसेंट हिस्सा दिया जाता है। बाकी YouTube के पास जाता है। शॉर्ट्स से 1 लाख डॉलर की कमाई कर सकते हो। इसमें से 20 परसेंट ने एक ही म्यूजिक इस्तेमाल किया है। क्रिएटर्स पूल 90 हजार डॉलर का होगा। 10 हजार डॉलर म्यूजिक लाइसेंस में एड हो जाएंगे।

क्या है इसका फॉर्मूला ?

आपके शॉर्ट पर 10 लाख व्यूज हैं, इसके लिए आपको केवल पोल का 1 परसेंट ही मिलेगा। जोकि 900 डॉलर तक का माना जाता है। इसका 45 परसेंट यानी 405 डॉलर आपको मिल जाएगा।

Also Read: Ayodhya Ram Mandir: 392 स्तंभ, इतने दरवाजे और 161 फीट ऊंचाई; जानें राम मंदिर की बनावट और खासियतें

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox