Friday, July 5, 2024
HomeLatest Newsपीएम मोदी ने किया श्री कल्कि धाम का शिलान्यास, ये हस्तियों भी...

पीएम मोदी ने किया श्री कल्कि धाम का शिलान्यास, ये हस्तियों भी रही शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Kalki Narayan Dham: अयोध्य में बने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के बाद आज पीएम मोदी एक और बड़े मंदिर का शिलान्यास किया । जहाँ वो श्री कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया । इस शिलान्यास के लिए पीएम मोदी को कांग्रेस से 6 साल के लिए निष्कासित नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने न्योता भेजा था। आधार शिला रखने के बाद पीएम मोदी वहा जनता को भी संबोधित करेंगे।

1 हजार साल से भी ज्यादा पुराना है मंदिर

इसके बाद पीएम मोदी दोपहर 1.30 बजे लखनऊ पहुंचेंगे और अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। श्री कल्कि नारायण मंदिर को लेकर महंत ने दावा किया है कि यहां स्थित भगवान कल्कि का मंदिर 1 हजार साल से भी ज्यादा पुराना है। उन्होंने यह भी कहा कि यहां मौजूद कल्कि नारायण मंदिर का जीर्णोद्धार 300 साल पहले इंदौर की रानी अहिल्याबाई होल्कर ने कराया था।

मंदिर राम मंदिर की तरह ही भव्य होगा

आचार्य प्रमोद कृष्णम ने बताया है कि यह मंदिर बेहद भव्य बनाया जाएगा और इसमें उसी गुलाबी पत्थर का इस्तेमाल किया जाएगा जिसका इस्तेमाल राम मंदिर के निर्माण में किया गया है। मंदिर का चबूतरा 11 फीट ऊंचा होगा और मंदिर की कुल ऊंचाई 108 फीट होगी। इतना ही नहीं, मंदिर के अंदर 10 गर्भगृह बनाए जाएंगे जिनमें भगवान विष्णु के दस अवतारों की मूर्तियां मौजूद होंगी। प्रमोद कृष्णम ने यह भी बताया कि जिले में 68 तीर्थ स्थल हैं, इसलिए मंदिर परिसर में 68 तीर्थ स्थल भी स्थापित किये जायेंगे।

30 हजार लोग शामिल होंगे

पीएम मोदी यहां मंदिर की आधारशिला रखने के बाद संबोधित करेंगे जिसके लिए पंडाल लगाया गया है। इस पंडाल में 30 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। वहीं सुरक्षा के लिए यहां 1500 पुलिसकर्मी तैनात किए जा रहे हैं। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर जो भी व्यवस्था होगी।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular