Tuesday, July 2, 2024
HomeLatest NewsKanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा या मुहर्रम…नई परंपरा की अनुमति नहीं- सीएम...

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा या मुहर्रम…नई परंपरा की अनुमति नहीं- सीएम योगी के निर्देश

- Advertisement -

India News UP( इंडिया न्यूज ), Kanwar Yatra 2024: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आने वाले त्योहारों को नज़र में रखते हुए बैठक की, इस बैठक में शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों पुलिस कमिश्नरों को सीएम ने दिए निर्देश।

त्योहारों की तैयारी

सीएम ने बताया कि आने वाली 22 जुलाई से सावन महीने की शुरुआत हो रही है। इस दौरान शिवरात्रि, नागपंचमी और रक्षाबंधन के त्योहार का आयोजन किया जाएगा। सावन महीने में परंपरागत कांवड़ यात्रा भी होगी। इसी महीने में जगन्नाथ रथ यात्रा, मोहर्रम और गुरु पूर्णिमा जैसे महत्वपूर्ण दिनों के अलावा अब बरसात का मौसम भी शुरू हो गया है। ऐसे में संचारी रोग नियंत्रण अभियान और स्कूल चलो अभियान की तैयारियाँ करने का निर्देश दिया गया है। इन कार्यक्रमों की सभी तैयारियाँ करें।

ये भी पढ़ें: UP News: ट्रेन से गिरकर महिला की दर्दनाक मौत, जानें पूरी खबर 

मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड की सीमा से लगे जिले और गाजियाबाद, मेरठ, अयोध्या, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी, बाराबंकी, बस्ती जैसे जिले को बहुत महत्वपूर्ण बताया। इसके दौरान सभी संबंधित जिले सहसंभागी होकर सहयोग करें। कांवड़ यात्रा में पारंपरिकता से नृत्य, गाना और संगीत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

खुले में मांस की खरीद बिक्री बंद

उन्होंने यह दावा किया कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर अनुशासन के साथ चलने की जरूरत है और कहीं भी खुले में मांस आदि की खरीद-बिक्री बंद होनी चाहिए।
यात्रा मार्ग पर स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का ध्यान रखा जाना चाहिए। वहाँ स्ट्रीट लाइट की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। कांवड़ शिविर स्थापित करने वाली समितियों से सहायता लेनी चाहिए।

सभी आवश्यक प्रबंध चाहिए

सीएम ने व्यक्त किया कि ताजिया से जुड़ी समितियों और पीस कमेटी के साथ स्थानीय प्रशासन करेगा संवाद-समन्वय का आयोजन। पिछले साल कुछ स्थानों पर दुर्घटनाएं हो गई थीं, जिससे इस साल सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ की जानी चाहिए। ताजिया की ऊँचाई को परंपरा के मानकों के अनुरूप ही रखना चाहिए। अनावश्यक ओवरसाइज ताजिया जुलूस में शामिल नहीं होना चाहिए, जो दुर्घटना का कारण बन सकता है। धार्मिक परंपरा का सम्मान करें, लेकिन किसी भी कार्य के माध्यम से परंपरा का अपमान न हो।

ये भी पढ़ें: UP News: फर्रुखाबाद में बेखौफ दबंग! पुलिस के सामने ही लाठी-डंडों से किया जानलेवा हमला, घटना देख मौके से भागी पुलिस

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular