Tuesday, July 9, 2024
Homeउत्तर प्रदेशKashi Vishwanath Dham: प्रदेश की 200 से अधिक महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर, योगी...

Kashi Vishwanath Dham: प्रदेश की 200 से अधिक महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर, योगी सरकार ने बनाई ये योजना

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Kashi Vishwanath Dham: श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में उठने वाले निर्माल्य से अब घर का आंगन भी महकेगा। भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक के सहयोग से मंदिरों में चढ़ने वाले फूलों से अगरबत्ती बनाने का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। बाबा का निर्माल्य संयंत्र अक्टूबर में बांस रहित अगरबत्ती, धूपबत्ती, उर्वरक, साबुन और हवन कैप का उत्पादन शुरू किया जाएगा। इस अगरबत्ती उद्योग की बदौलत दो सौ से अधिक महिलाएं स्वरोजगार से जुड़ रही हैं।

मंदिरों में पुष्प दान रोजगार का नया अवसर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर काशी के मंदिरों में पुष्प दान रोजगार का नया अवसर बन रहा है। जिसके बाद अब फूलों को न ही कूड़े में फेंका जाएगा न ही नदियों में बहाया जाएगा। युवा ग्राम्य विकास समिति द्वारा संचालित रिसर्च और डेवलपमेंट संस्था साईं इंस्टीट्यूट आफ रूरल डेवलपमेंट ने सिडबी के साथ मिलकर काशी के मंदिरों में चढ़ाए जाने वाले फूलों से धूप, अगरबत्ती, जड़ी-बूटियां, गलाल, तुलसी पाउडर और खाद बनाने का काम कर रहा है।

प्रतिदिन 50 टन फूल, माला और निर्मलिया के परिवहन की तैयारी

संस्था के अजय सिंह ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ 6 अक्टूबर को स्वच्छता पखवाड़ा गांधी जयंती सप्ताह के दौरान किया जाएगा। पहले चरण में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में चढ़ाए गए फूलों को एकत्र कर अगरबत्ती बनाई जाती है। फिलहाल मंदिर से रोजाना 50 टन फूल-माला और निर्माल्य लेने की तैयारी है।

अब से शहर के अन्य मंदिर भी इस प्रोजेक्ट से जुड़ेंगे। ये अगरबत्तियां रसायन, बांस और चारकोल से पूरी तरह मुक्त हैं। साथ ही प्राकृतिक खाद भी मिलेगी जिससे किसानों को फायदा होगा। इस कार्यक्रम से महिला स्वयं सहायता समूहों को जोड़ा गया है।

Alson Read: UP International Trade Show: यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2023 का आज तीसरा दिन, सरकार चला रही जल जीवन मिशन योजना

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular