Tuesday, July 2, 2024
Homeउत्तराखंडKedarnath Dham: पूजा अर्चना के साथ खुले केदारनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालुओं...

Kedarnath Dham: पूजा अर्चना के साथ खुले केदारनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, देखें तस्वीरें

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),रुद्रप्रयाग। देश के सबसे मशहूर धाम केदारनाथ धाम के कपाट अगले 6 महीनों के लिए खोल दिए गए हैं। आज सुबह कपाट खुलने के अवसर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ दिखी। जिसमें करीब 10 हजार से अधिक भक्त मौजूद थे। मौसम बिगड़ने के कारण मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी वहां नहीं पहुंच सके।

प्रशासन के मौजूदगी में खोल दिए गए धाम

पौराणिक परंपरा के अनुसार आज सुबह 6:15 पर मंदिर के मुख्य कपाट खोल दिए गए। इससे पहलें सुबह केदारनाथ के पंचमुखी मूर्ति का श्रृंगार किया गया, भोग लगाया गया व पूजा अर्चना की गई।

जिसके बाद पंचमुखी डोली को मंदिर में लाया गया, धाम के कपाट को प्रशासन मंदिर समिति की मौजूदगी में खोल दिए गए। भोले बाबा अपने धाम में विराजमान हो गए। कपाट खोलते ही केदारनाथ धाम भोले बाबा की जयकारों से गूंज उठा। इस अवसर पर केदारनाथ धाम में बड़ी संख्या में भक्त मौजूद थे।

इस बार 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने  कराया पंजीकरण

इस बार चारधाम यात्रा के लिए 15,39,989 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है। इनमें सबसे ज्यादा पंजीकरण केदारनाथ धाम के लिए कराये गये हैं। यात्रा शुरू होने के साथ ही ऑफलाइन पंजीकरण भी शुरू हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- Today Uttarakhand Weather: चारधाम यात्रा के बीच मौसम की मार, इन इलाको में बर्फबारी के आसार

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular