Friday, July 5, 2024
HomeAccident NewsKedarnath: हेलीकॉप्टर के ब्लेड की चपेट में कैसे आ गए यूकाडा अधिकारी? ये...

Kedarnath: हेलीकॉप्टर के ब्लेड की चपेट में कैसे आ गए यूकाडा अधिकारी? ये हदसा सबके लिए एक बड़ा सबक

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), केदारनाथ: बीते दिन केदारनाथ में हेली के पंखे से एक यूकाडा अधिकारी अमित सैनी का सिर कटने से की मौके पर मौत ही हो गई थी। हेलिकॉप्टर क्रिस्टल एविएशन कम्पनी का था। हादसे का कारण लपरवाही थी। ये घटना एक बहुत बड़ा सबक देता है की, जरा सी लपरवाही भी आपकी जान ले सकता है।

दरअसल, इसे लेकर अब एक बड़ा खुलासा हुआ है, रुद्रप्रयाग जिले के जिला आपदा अधिकारी ने इस पर बयान देते हुए कहां कि रुद्रप्रयाग जिले के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके रजवार ने इस दुर्घटना को लेकर कहा कि यह घटना केदारनाथ में गढ़वाल मंडल विकास निगम के हेलीपैड पर दोपहर करीब 2.15 बजे हुई। इस दुर्घटना ने चारधाम यात्रा के तहत 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने से पहले सनसनी मचा दी है। इस मामले को लेकर सीएम धामी ने जांच के आदेश दिए हैं। वहीं, यात्रा के दौरान सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन कराने का निर्देश दिया है।

दुर्घटना से पहले किया गया था आगाह

अधिकारी अमित सैनी 25 अपैल से शुरु हो रही केदारनाथ यात्रा के अपडेट व निरीक्षण के लिए संबंधी कार्य के लिए रविवार सुबह अन्य अधिकारियों के साथ देहरादून से केदारनाथ गए थे। हादसा तब हुआ जब काम पूरा हो गया था जिसके बाद अधिकारी देहरादून जा रहे थे। साथ के एक अधिकारी ने बताया कि वह हेलीकॉप्टर पर चढ़ने की कोशिश कर रहे थे, तभी उन्हें हेलिकॉप्टर के ब्लेड से चोट लग गई। दुर्घटना की वजह एक छोटी सी लापरवही थी, जिसको लेकर उन्हें आगाह भी किया गया था।

एक छोटी-सी गलती बनी है वजह

यूकाडा अधिकारी अमित सैनी की मौत की वजह उनकी एक छोटी सी गलती है। दरअसल वे हेलीकॉप्टर के गलत साइड से चले गए थे। रुद्रप्रयाग एसपी विशाखा अशोक भड़ाने ने इस घटना के बारे में बताया कि हेलीकॉप्टर के पायलट ने फाइनांस कंट्रोलर को दूसरी तरफ से हेलीकॉप्टर में चढ़ने के लिए कहा था।

प्रोटोकॉल के अनुसार, हेलीकॉप्टर में सामने की तरफ से जाकर चढ़ा जाता है। अमित सैनी पीछे की तरफ से हेलीकॉप्टर पर चढ़ने गए थे। इसी क्रम में वे टेल रोटर्स की चपेट में आ गए।एसपी ने आगें बताया कि गर्दन में गंभीर चोट लगने के बाद अमित सैनी की मौके पर ही मौत हो गई।

मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश

प्रदेश के सीएम ने घटना को दुखद करार दिया है। सीएम ने घटना के पीछे के सही कारण का पता  लगाने के आदेश दिए हैं।

ये भी पढ़ें:- Breaking news: पौड़ी जिले के धूम कोर्ट बाघ के हमले में 2 व्यक्तियों की मौत, ग्रामीणों की सहायता के लिए ट्रैंकुलाइजर ने दी 2 टीमें

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular