Sunday, July 7, 2024
HomeAasthaKedarnath Yatra: खराब मौसम के बीच भी नहीं डगमगाई भक्तों की आस्था,...

Kedarnath Yatra: खराब मौसम के बीच भी नहीं डगमगाई भक्तों की आस्था, धाम में बढ़ती भीड़ को देख तीन जून तक पंजीकरण पर रोक

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), उत्तराखंड “Kedarnath Yatra” : केदारनाथ धाम में खराब मौसम के बीच भी श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा है। अब तक धाम में 13 लाख से ज्यादा श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं। इसके साथ ही बाबा केदार के दर्शनों को पहुंचे कुछ लोगों ने बताया कि गौरीकुंड से केदारनाथ तक पैदल मार्ग और धाम में मूलभूत सुविधाएं अच्छी हैं। अगर बात पैदल मार्ग पर भैरव गदेरा व कुबेर गदेरा की करें तो हिमखंड में तैनात सुरक्षा जवान एक-एक यात्री को हाथ पकड़ा कर रास्ता पार करवा रहें हैं।

3 जून तक किसी भी नए पंजीकरण पर रोक

बता दें, केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए सरकार ने 03 जून तक किसी भी नए पंजीकरण पर रोक लगा दी है। वो चाहे ऑफलाइन हो या ऑनलाइन, दोनों ही तरह से पंजीकरण की सुविधा बंद कर दी गई है। वहीं यात्रा मार्गों पर जाम लगने के कारण तीर्थयात्री रोक-रोक कर आगे भेजे जाएंगे। इस वर्ष चारों धामों में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। केदारनाथ धाम में क्षमता से अधिक यात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। साथ ही यात्रा मार्ग पर जगह-जगह जाम लगने से यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है

केदारपुरी में भक्तों की भीड़ जुटी रही

बता दें, केदारनाथ धाम में भी सुबह से ही बाबा केदार के दर्शनों के लिए मंदिर परिसर भरा रहा।इसके साथ ही जैसे जैसे दिन चढ़ता रहा वैसे वैसे यात्रियों की संख्या बढ़ती गई और लाइन मंदिर मार्ग से होते हुए संगम से लेकर एमआई-26 हेलिपैड तक जा पहुंची। धाम में मौजूद बीकेटसीसी के सीईओ योगेंद्र सिंह ने बताया कि सुहावने मौसम के बीच पूरे दिनभर केदारपुरी में भक्तों की भीड़ जुटी रही। वहीं, पहले ही पंजीकरण करा चुके यात्रियों को हरिद्वार, ऋषिकेश, तपोवन, व्यासी, श्रीनगर और रुद्रप्रयाग में रोक कर आगे भेजा जाएगा।

22 मई को हुई थी यात्रा शुरु

आज उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को शुरु हुए पूरा एक महीना हो गया है। बता दें, 22 अप्रेल को गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हो गया था। जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलने के बाद चारधाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हुई थी। इससे पिछले साल की बात करें तो 3 मई 2022 से चारधाम यात्रा शुरु हुई थी।इसके साथ ही केदारनाथ धाम के लिए यात्रियों की संख्या 50 प्रतिशत तक बढ़ गई है। जिसके चलते जगह-जगह पर जाम कंटेनजेंसी प्लान को लागू किया गया है। इसके तहत यात्रियों को जगह-जगह पर रोक कर भेजा जाएगा।

श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा

विभाग के अनुसार इस बार चारधाम यात्रा शुरू होते ही मौसम लगातार खराब रहा। गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ, बदरीनाथ धाम में बारिश और बर्फबारी से श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। यदि मौसम साथ देता तो इस बार दर्शन करने वाले श्रद्वालुओं की संख्या का नया रिकॉर्ड बन जाता। मौसम साफ होने के बाद चारधाम यात्रा भी रफ्तार पड़ रही है।

अब तक 38 लाख यात्री कर चुके पंजीकरण

चारधाम यात्रा के लिए अब तक 38 लाख यात्री पंजीकरण करा चुके हैं। जबकि 17 लाख से अधिक यात्री दर्शन कर चुके हैं। 29 मई तक केदारनाथ धाम के लिए 13 लाख, बदरीनाथ के लिए 11.21 लाख, यमुनोत्री में 6.24 लाख, गंगोत्री में 6.79 लाख और हेमकुंड साहिब के लिए 74 हजार यात्रियों ने पंजीकरण कराया है।

चार दिन के लिए हुए पंजीकरण

दिन                   केदारनाथ              बदरीनाथ
30 मई               22633                22669
31 मई               22681                21462
1 जून                22753                17818
2 जून                22240                19060

Also Read: Uttarkashi Accident: बड़ी खबर! चालक की सुझबुझ से टला बड़ा हादसा, बस में 40 यात्री थे सवार

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular