Friday, July 5, 2024
HomeAasthaKedarnath Yatra: खराब मौसम के बीच भी नहीं डगमगाई भक्तों की आस्था,...

Kedarnath Yatra: खराब मौसम के बीच भी नहीं डगमगाई भक्तों की आस्था, एक महीने में साढ़े पांच लाख श्रद्धालुओं ने किए बाबा केदार के दर्शन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), उत्तराखंड “Kedarnath Yatra” : केदारनाथ धाम में खराब मौसम के बीच भी श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा है। अब तक धाम में पांच लाख 60 हजार श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं। इसके साथ ही महाराष्ट्र से बाबा केदार के दर्शनों को पहुंचे कुछ लोगों ने बताया कि गौरीकुंड से केदारनाथ तक पैदल मार्ग और धाम में मूलभूत सुविधाएं अच्छी हैं। अगर बात पैदल मार्ग पर भैरव गदेरा व कुबेर गदेरा की करें तो हिमखंड में तैनात सुरक्षा जवान एक-एक यात्री को हाथ पकड़ा कर रास्ता पार करवा रहें हैं।

केदारनाथ में भोजन व आवास की अच्छी व्यवस्था

बता दें, मुरादाबाद से केदारनाथ पहुंचे एक यात्री ने बताया कि केदारनाथ में बिजली, पानी, भोजन, स्वास्थ्य की सभी सुविधाएं काफी अच्छी हैं। वहीं, पश्चिम बंगाल से आए एक श्रद्धालु का कहना ही कि उन्हें पूरी यात्रा में प्रशासन व पुलिस का अच्छा सहयोग मिला है।स्थानीय डीएम ने कहा कि पैदल मार्ग पर सुरक्षा जवान यात्रियों की मदद कर रहे हैं। साथ ही केदारनाथ में जीएमवीएन के माध्यम से भोजन व आवास की व्यवस्था की जा रही है।

सोनप्रयाग से 17588 श्रद्धालु भेजे गए केदारनाथ

सोनप्रयाग से शाम चार बजे तक केदारनाथ धाम के लिए 17588 श्रद्धालुओं को भेजा गया। इसके साथ ही बीते एक सप्ताह के बाद से पूरे दिनभर मौसम साफ रहा और धूप खिली रही। रविवार को सुबह से ही आसमान साफ रहा और तेज धूप खिली रही, जिसके चलते यात्रियों की भीड़ अधिक रही। साथ ही सुबह 10 बजे तक 9 हजार श्रद्धालुओं को भेजा गया। जबकि शाम चार बजे तक कुल 17588 श्रद्धालु धाम के लिए रवाना किए गए। वहीं तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट नीरज रावत ने बताया कि मौसम साफ होने के कारण यात्रा शाम चार बजे तक संचालित की गई।

केदारपुरी में भक्तों की भीड़ जुटी रही

बता दें, केदारनाथ धाम में भी सुबह से ही बाबा केदार के दर्शनों के लिए मंदिर परिसर भरा रहा।इसके साथ ही जैसे जैसे दिन चढ़ता रहा वैसे वैसे यात्रियों की संख्या बढ़ती गई और लाइन मंदिर मार्ग से होते हुए संगम से लेकर एमआई-26 हेलिपैड तक जा पहुंची। धाम में मौजूद बीकेटसीसी के सीईओ योगेंद्र सिंह ने बताया कि सुहावने मौसम के बीच पूरे दिनभर केदारपुरी में भक्तों की भीड़ जुटी रही।

22 मई को हुई थी यात्रा शुरु

आज उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को शुरु हुए पूरा एक महीना हो गया है। बता दें, 22 अप्रेल को गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हो गया था। जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलने के बाद चारधाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हुई थी। इससे पिछले साल की बात करें तो 3 मई 2022 से चारधाम यात्रा शुरु हुई थी।

श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा

विभाग के अनुसार बीते वर्ष एक माह के यात्रा काल में चारधामों में 13.32 लाख श्रद्वालुओं ने दर्शन किए थे। लेकिन इस बार चारधाम यात्रा शुरू होते ही मौसम लगातार खराब रहा। गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ, बदरीनाथ धाम में बारिश और बर्फबारी से श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। यदि मौसम साथ देता तो इस बार दर्शन करने वाले श्रद्वालुओं की संख्या का नया रिकॉर्ड बन जाता। मौसम साफ होने के बाद चारधाम यात्रा भी रफ्तार पड़ रही है।

Also Read: Hemkund Sahib Yatra: हेमकुंड साहिब यात्रा अपने चरम पर, मौसम खुलते ही तीर्थयात्रियों में दिखा उत्साह

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular