Friday, July 5, 2024
HomeAasthaबजरंगबली की पूजा करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो...

बजरंगबली की पूजा करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो लगेगा भारी पाप

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Hanuman ji: मंगलवार को हनुमान जी का दिन माना जाता है। आज मंगलवार के दिन भक्त हनुमान जी का व्रत रखते है। और बजरंगबली की पूजा करते है। मंगलवार का व्रत भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। बजरंग बली की पूजा करने से कोई पारिवारिक समस्या हो या फिर शारीरिक कष्‍ट सब दूर होते है। भक्तों के सभी कष्ट दूर होते है। जब भी हनुमान जी की पूजा करें तब मन और तन से पवित्रता हो।

हनुमान जी की पूजा के दौरान गलत विचारों की ओर मन को भटकने न दें। जो  लोग बजरंगबली के आराधक है उन्हें हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। आपको बताते है कि कैसे करें हनुमान जी की पूजा….

इन बातों का रखें खास ख्याल 

मंगलवार को बजरंगबली की पूजा करने के लिए सूर्य उदय होने से पहले ही उठें। इसके बाद स्नान कर स्वच्छ कपड़े पहन कर पूजा घर में जाकर बजरंगबली को प्रणाम करें। फिर उसके बाद हनुमानजी को लाल फूल, सिंदूर, वस्त्र, जनेऊ आदि चढ़ाएं।

लाल या पीले फूल करें अर्पित

मंगलवार को शाम को बजरंगबली के मंदिर या घर में बने हनुमान जी की मूर्ति के सामने साफ आसन पर बैठें। सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके अलावा उन्‍हें पुष्प अर्पित करें। हनुमान जी को पीले या लाल फूल विशेष प्रिय होते हैं। पूजा आदि करने के बाद आप हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा पढ़ने का विशेष महत्व है।

पूजास्थल को अच्छे से करें साफ

हनुमान जी को सिंदूर, कपड़े आदि चढ़ाने के बाद पूजास्थल की ठीक से एक बार और सफाई करें और अगरबत्ती, धूप चढ़ाएं. उसके बाद हनुमान जी को गेंदे की फूल की माला चढ़ाएं और पुष्प के साथ गुड़ चने का भोग लगाएं।

ALSO READ: 

Election Results: तीन राज्यों में BJP की जीत का बड़ा कारण हैं CM योगी! जानें कैसे? 

BPSC टीचर की हुई पकड़ौआ शादी! अब बीवी को रखने को तैयार नहीं, जानें क्या है पूरा मामला 

UP Weather: आज उत्तर प्रदेश में कई जगह बारिश के आसार, जानें अपने यहां का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular