Friday, July 5, 2024
HomeLatest Newskiran Bedi Birthday: कैसे IIT छात्रा बनी, देश की पहली महिला IPS...

kiran Bedi Birthday: कैसे IIT छात्रा बनी, देश की पहली महिला IPS अफसर, जानें उनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), “kiran Bedi Birthday” : सही मायनों में देश की बागडोर अफसरों के हाथ में है। नौकरशाही सही हो तो कानून व्यवस्था दुरुस्त रहती है। जिस तरह से भ्रष्टाचार की दीमक नौकरशाही को खोखला किया जा रहा है, उससे लोगों का विश्वास उठता जा रहा है. लेकिन कुछ ऐसे आईएएस और आईपीएस अधिकारी भी हैं, जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा में समर्पित कर दिया। आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारे देश की सबसे पहली IPS ऑफ़िसर थी जिनका नाम किरण बेदी था।

उन्हें दिल्ली से डॉक्टरेट मानद उपाधि भी मिली

किरण बेदी का जन्म 9 जून 1949 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रकाश पेशावरिया और माता का नाम प्रेमलता है। उनकी प्रारंभिक शिक्षा सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल, अमृतसर में हुई। वह बी.ए. अंग्रेजी में। (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान में एम.ए. हैं। आईआईटी। उन्हें दिल्ली से डॉक्टरेट की मानद उपाधि भी मिली है।

देश की पहली महिला आईपीएस अधिकारी

किरण बेदी को टेनिस खेलने का शौक था। टेनिस खेलते हुए उन्होंने कई खिताब जीते। वह ऑल-एशियन टेनिस चैंपियनशिप और एशियन लेडीज टाइटल विनर भी रह चुकी हैं। जुलाई 1972 में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल होने के साथ, उन्हें देश की पहली महिला आईपीएस अधिकारी होने का भी गौरव प्राप्त हुआ।

जब इंदिरा गांधी की कार को क्रेन से उठा लिया

किरण बेदी एक पुलिस अधिकारी के रूप में अपने काम के कारण हमेशा सुर्खियों में रही हैं। उन्होंने नशा नियंत्रण, यातायात प्रबंधन और वीआईपी सुरक्षा जैसे बड़े काम किए हैं। उन्हें क्रेन बेदी के नाम से भी जाना जाता है।जब वह  दिल्ली यातायात में तैनाती के दौरान उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की कार को क्रेन से उठा लिया था।

Also Read:Rudraprayag News: मंत्री सौरभ बहुगुणा पहुंचे रुद्रप्रयाग, पैदल चलकर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

Report By: Kashish Goyal

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular